Moradabad Education News : स्नातक के छात्रों को नए सत्र से पसंद के विषय चुनने की मिलेगी आजादी

रामपुर के बिलासपुर के श्री गुरु तेग बहादुर महाविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. हेमंत कुमार ने बताया कि नए सत्र से बरेली के महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड समेत राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:16 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:16 PM (IST)
Moradabad Education News : स्नातक के छात्रों को नए सत्र से पसंद के विषय चुनने की मिलेगी आजादी
विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। नई शिक्षा नीति लागू होने से स्नातक के छात्रों को अपनी पसंद के विषय चुनने की छूट मिलेगी। रामपुर के बिलासपुर के श्री गुरु तेग बहादुर महाविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. हेमंत कुमार ने बताया कि नए सत्र से बरेली के महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड समेत राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है।

नई शिक्षा नीति लागू होने से स्नातक के छात्रों को कला, विज्ञान और वाणिज्य के विषय चुनने की आजादी मिलेगी। जबकिअभी तक संकाय के अनुसार विषय चुनने की छूट थी। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को पहले संकाय को चुनना होगा। इसके बाद छात्र स्नातक में तीन मेजर विषयों का चयन करेंगे। जिसमें से दो विषय संबंधित संकाय से चुनने होंगे। जबकि एक विषय किसी दूसरे संकाय अथवा अपने संकाय से ले सकते हैं। इसके साथ ही छात्रों को प्रथम चार सेमेस्टर हेतु एक माइनर विषय किसी दूसरे संकाय से लेना अनिवार्य होगा, प्रथम चार सेमेस्टर के प्रत्येक सेमेस्टर में एक रोजगार परक पाठ्यक्रम भी लेना होगा।

chat bot
आपका साथी