Moradabad Education News : आज बीएड की प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे 10,520 अभ्यर्थी, बनाए गए हैं 30 केंद्र

बीएड की प्रवेश परीक्षा आज होनी है। शहर के 30 परीक्षा केंद्रों पर 10 520 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ से 12 और दोपहर को दो से शाम पांच बजे तक होगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:33 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:33 AM (IST)
Moradabad Education News : आज बीएड की प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे 10,520 अभ्यर्थी, बनाए गए हैं 30 केंद्र
बीएड की परीक्षा 34 केंद्रों पर आयोजित होगी, परीक्षा को लेकर केंद्रों पर हुईं तैयारियां।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। बीएड की प्रवेश परीक्षा आज होनी है। शहर के 30 परीक्षा केंद्रों पर 10, 520 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। परीक्षा दो पालियों में सुबह नौ से 12 और दोपहर को दो से शाम पांच बजे तक होगी। सभी 30 केद्रों पर परीक्षा कराने में हिंदू कालेज नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी निभा रहा है। गुरुवार को सभी परीक्षा केंद्रों से संपर्क करके प्रश्न पत्र पहुंचने से लेकर अन्य तैयारियों की जानकारी परीक्षा प्रभारी डाॅ.एसके रस्तोगी ने ली। इस परीक्षा को आयोजित कराने के लिए केंद्रों पर सिटिंग अरेजमेंट से लेकर कोविड-19 के नियमों के तहत तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

डीआइओएस अरुण कुमार दुबे ने भी परीक्षा संबंधी तैयारियों को देखा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बुधवार को सभी परीक्षा केद्रों की समीक्षा की थी। परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बैठक ली थी। हिंदू कालेज के नोडल अधिकारी डा.एसके रस्तोगी ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर तैयारियों की जानकारी ली गई। नकलविहीन परीक्षा कराने को सभी नियमों का पालन केंद्र करेंगे। सीसीटीवी की नजर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

रामपुर में बनाए गए हैं आठ केंद्र : रामपुर में संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड वर्ष 2021-23 में जिले के भी 2800 अभ्यर्थी बैठेंगे। परीक्षा दो पाली में होगी। इसके लिए आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए प्रशासन ने स्टेटिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई है। जिला विद्यालय निरीक्षक मुनेश कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोविड नियमों का भी पालन किया जाएगा। एक कक्ष में 24 अभ्यर्थियों को बैठाया जाएगा, ताकि शारीरिक दूरी का पालन कराया जा सके। अभ्यर्थियों को एक किट भी दी जाएगी, जिसमें मास्क और सैनिटाइजर होगा। परीक्षा के लिए आठ स्कूलों में केंद्र बनाए हैं। इनमें राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जुल्फिकार छात्र इंटर कालेज, रजा इंटर कालेज, जैन इंटर कालेज, सुंदर लाल इंटर कालेज, खुर्शीद कन्या इंटर कालेज औरपालिटेक्निक कालेज शामिल हैं। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए अधिकारियों की स्टेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में ड्यूटी लगाई है। इनमें रजा डिग्री कालेज में जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी, महिला डिग्री कालेज में एआइजी स्टाम्प अशोक कुमार यादव, खुर्शीद कन्या इंटर कालेज में जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार, जुल्फिकार इंटर कालेज में जिला क्रीड़ा अधिकारी नवीन कुमार, जैन इंटर कालेज में जिला गन्ना अधिकारी हेमराज सिंह, पालिटेक्निक कालेज में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहम्मद खालिद, रजा इंटर कालेज में भूमि संरक्षण अधिकारी नरेंद्रपाल और सुंदर लाल इंटर कालेज में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी राजेंद्र प्रसाद माहौर को स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया है। इनके साथ सहायक के तौर पर तहसीलदारों की भी ड्यूटी लगाई है।

chat bot
आपका साथी