Moradabad Education News : ग्रीष्म अवकाश के बाद केंद्रीय विद्यालय में आनलाइन पढ़ाई शुरू

केंद्रीय विद्यालय में ग्रीष्म अवकाश के बाद 21 जून यानि सोमवार से शिक्षा सत्र शुरू हो गया है। लेकिन छात्र-छात्राएं आनलाइन पढ़ाई ही करेंगे। केवल शिक्षक ही स्कूल आकर आनलाइन पढ़ाई करा सकते हैं। इसमें भी शिक्षकों को घर से आनलाइन पढ़ाई कराने की छूट दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:40 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:40 AM (IST)
Moradabad Education News : ग्रीष्म अवकाश के बाद केंद्रीय विद्यालय में आनलाइन पढ़ाई शुरू
प्राचार्य ने अभिभावकों से की स्मार्ट फोन खरीदकर आनलाइन पढ़ाई जारी रखने की अपील।

मुरादाबाद, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालय में ग्रीष्म अवकाश के बाद 21 जून यानि सोमवार से शिक्षा सत्र शुरू हो गया है। लेकिन, छात्र-छात्राएं आनलाइन पढ़ाई ही करेंगे। केवल शिक्षक ही स्कूल आकर आनलाइन पढ़ाई करा सकते हैं। इसमें भी शिक्षकों को घर से आनलाइन पढ़ाई कराने की छूट दी गई है। लेकिन, घर से आनलाइन पढ़ाई कराने वाले शिक्षकों को रोजाना हर विषय की रिपोर्ट प्राचार्य विजेश कुमार सिंह को देनी होगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आनलाइन पढ़ाई का पाठयक्रम जारी कर दिया है। आनलाइन पढाई के लिए जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं उनके अभिभावकों से प्राचार्य विजेश कुमार ने अपील की है कि वह स्मार्ट फोन लेकर बच्चों की पढ़ाई समय से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिस तरह की परिस्थितियां चल रही हैं, तो मौजूदा सत्र में भी आनलाइन ही पढ़ाई आगे भी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि स्कूल आने का खर्च, यूनिफार्म व जेब खर्च बंद हुआ तो इस पैसे से स्मार्ट मोबाइल खरीदकर समय से पढ़ाई शुरू कराएं।

मदरसा शिक्षकों ने मानदेय दिलाने को नकवी को सौंपा ज्ञापन : रामपुर में मदरसा शिक्षकों की एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से शंकरपुर स्थित आवास पर मुलाकात की। इस दौरान उन्हें चार वर्षों के बकाया मानदेय दिलाने के संबंध में ज्ञापन सौंपा। प्रदेशाध्यक्ष शहज़ादे अली अंसारी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मदरसों में कार्यरत आधुनिक शिक्षकों का वित्तीय वर्ष 2017 से लेकर 2021 एव अप्रैल 2021 तक का केंद्रांश मानदेय/वेतन की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा जारी नहीं की गई है। भारत सरकार द्वारा नवीन गाइड लाइन 2018 के अनुसार मदरसों के आधुनिक शिक्षकों के मानदेय/वेतन की संपूर्ण धनराशि में 60 प्रतिशत केंद्र सरकार एवं 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाने की अनुशंसा की गई है। कोरोना महामारी में आर्थिक संकट से ग्रस्त मदरसा आधुनिक शिक्षकों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए मानदेय रिलीज करवाने की मांग की। बताया कि श्री नकवी ने आश्वासन दिया कि जल्द मानदेय रिलीज किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी