Moradabad Coronavirus News : कोरोना की वैक्सीन और दवाओं को पेटेंट मुक्त कराने के ल‍िए याचिका अभियान शुरू

Moradabad Coronavirus News स्वदेशी जागरण मंच की ओर से कोरोना से लड़ने के लिए एक देशव्यापी याचिका अभियान (वैश्विक सर्व-सुलभ टीकाकरण व चिकित्सा याचिका) का आरंभ किया गया है । इस अभियान का शुभारंभ महापौर विनोद अग्रवाल ने किया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:00 AM (IST)
Moradabad Coronavirus News : कोरोना की वैक्सीन और दवाओं को पेटेंट मुक्त कराने के ल‍िए याचिका अभियान शुरू
अभियान का शुभारंभ महापौर विनोद अग्रवाल ने किया।

मुरादाबाद, जेएनएन। स्वदेशी जागरण मंच की ओर से कोरोना से लड़ने के लिए एक देशव्यापी याचिका अभियान (वैश्विक सर्व-सुलभ टीकाकरण व चिकित्सा याचिका) का आरंभ किया गया है। इस अभियान का शुभारंभ महापौर विनोद अग्रवाल ने किया।

मंच दुनिया व देश में सभी कोरोना की वैक्सीन और दवाइयों को पेटेंट मुक्त व उन्हें बनाने में उपयोग तकनीक को भी देने की मांग कर रहा है। मंच का मानना है कि इससे वैक्सीन व दवाइयों की उपलब्धता बढ़ेगी व इनके दामों में भी काफी कमी आएगी। जिससे विश्व के गरीब देशों व भारत के लोगों को कम पैसे व जल्द से जल्द वैक्सीन मिल पायेगी। क्षेत्र संयोजक डाॅ. राजीव कुमार ने बताया कि इस अभियान में तहत स्वदेशी जागरण मंच की मंच की मांग है कि विश्व व्यापार संगठन, बौद्धिक संपदा अधिकार के प्रावधानों में छूट दें, वैश्विक दवा निर्माता (वैक्सीन) कंपनियां मानवता के लिए अन्य निर्माताओं को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सहित पेटेंट मुक्त अधिकार दें। सरकार अन्य दवा निर्माताओं (वैक्सीन) को अनिवार्य लाइसेंस देने के लिए अपने संप्रभु अधिकारों का उपयोग करने सहित आवश्यक कदम उठाए। जिला संयोजक प्रशांत शर्मा ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए एवं वैक्सीन और दवाओं के वैश्विक उपलब्धता की सुविधा के लिए, सभी संबंधित व्यक्तियों और संगठनों को आगे आना चाहिए।

chat bot
आपका साथी