Moradabad Coronavirus News : कोरोना संक्रमित की तलाश के लिए मुरादाबद में उठाया गया ये कड़ा कदम, जानें अब कैसे होगी जांच

Moradabad Coronavirus News स्वास्थ्य निदेशालय ने वास्तविक रुप से कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हुआ है इसके बारे में पता लगाने के लिए प्रदेश के सभी जिले में नमूना लेने का लक्ष्य बढ़ा दिया है। प्रत्येक दिन न्यूनतम 47 सौ नमूने लेकर जांच को भेजने का आदेश दिया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:43 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:50 PM (IST)
Moradabad Coronavirus News : कोरोना संक्रमित की तलाश के लिए मुरादाबद में उठाया गया ये कड़ा कदम, जानें अब कैसे होगी जांच
खांसी व बुखार वालों का आवश्यक रूप से नमूना लेने के आदेश।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Coronavirus News : स्वास्थ्य निदेशालय ने वास्तविक रुप से कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हुआ है, इसके बारे में पता लगाने के लिए प्रदेश के सभी जिले में नमूना लेने का लक्ष्य बढ़ा दिया है। मुरादाबाद जिले में प्रत्येक दिन न्यूनतम 47 सौ नमूने लेकर जांच को भेजने का आदेश दिया है। जून 2021 के बाद कोरोना का कहर धीरे-धीरे कम होना शुरू हो गया था। वर्तमान में प्रदेश के अधिकांश जिले में कोरोना के सक्रिय रोगी तक नहीं हैं।

मुरादाबाद जिले में कई दिनों से नए कोरोना संक्रमित रोगी नहीं मिले हैं, जिले एक भी कोरोना संक्रमित रोगी नहीं हैं। जबकि सरकार व विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार और कोरोना का प्रकोप आ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने रोगियों की इलाज के लिए तैयारी लिया है। संक्रमण कम होने बाद नमूने लेने वाले केंद्रों की संख्या भी कम हुई है। स्वास्थ्य निदेशालय को अंदेशा है कि कम नमूना लिए जाने के नये कोरोना संक्रमति रोगी सामाने नहीं आ रहे हैं।

इस लिए प्रदेश भर के जिले के नमूना लेने का लक्ष्य बढ़ा दिया है। मुरादाबाद जिले में वर्तमान में एक हजार एंटीजन किट और 22 सौ आरटीपीसीआर विधि से नमूने की जांच किया जा रहा है। यानी प्रत्येक दिन 32 सौ नमूने की जांच होती है। स्वास्थ्य निदेशालय ने आदेश जारी किया है, जिसमें मुरादाबाद जिले को प्रत्येक दिन 15 सौ एंटीजन किट और 32 सौ आरटीपीसीआर विधि से नमूने की जांच कराए। प्रत्येक दिन न्यूनतम 47 नमूने की जांच किया जाना है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि नये आदेश के बाद प्रत्येक केंद्रों पर प्रतिदिन न्यूनतम 175 आरटीपीसीआर विधि और 75 एंटीजन किट द्वारा जांच किया जाएगा। जिले में 17 स्थानों नमूने लिए जा रहे हैं।

नमूने लेने वाले स्थान

मुरादाबाद शहर में

॰ सिविल लाइन

॰ मझोला

॰ कोतवाली

॰ नागफनी

॰ मुगलपुरा

॰ गलशहीद

॰ कटघर

॰ रेलवे स्टेशन

॰ पुराना बस अड्डा

chat bot
आपका साथी