Moradabad Coronavirus News : अब डाकघरों से लीज‍िए काढ़ा और सैनिटाइजर, कीमत भी है बाजार से कम

कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ लोग सैनिटाइजर के प्रयोग के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद व देसी नुस्खा अपना रहे है। गांव के लोगों को इसके ल‍िए शहर की दौड़ न लगानी पड़ी इसके ल‍िए डाकघरों में काढ़ा सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 12:58 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:58 PM (IST)
Moradabad Coronavirus News : अब डाकघरों से लीज‍िए काढ़ा और सैनिटाइजर, कीमत भी है बाजार से कम
बाजार से कम कीमत पर कराई जा रही है उपलब्ध।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ लोग सैनिटाइजर के प्रयोग के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद व देसी नुस्खा अपना रहे है। गांव के लोगों को इसके ल‍िए शहर की दौड़ न लगानी पड़ी, इसके ल‍िए डाकघरों में काढ़ा, सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी कीमत भी बाजार से कम है। 

काढ़ा की मांग बढ़ने पर डाक विभाग ने मंगाने के ल‍िए पत्र भेजा है। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद हर व्यक्ति कोरोना से खुद को बचाने का प्रयास कर रहा है। मास्क पहनने के साथ सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहा है। शहरी या कस्बे में रहने वाले अधिकांश लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े का प्रयोग कर रहे हैं। गांव के लोगों खेत व जंगल में उपलब्ध पौधे का काढ़ा बनाकर पी रहे हैं। जिला मुख्यालय पर तो लाकडाउन होने के बाद भी दवा उपलब्ध हो जा रही है, लेकिन गांव कस्बा में दुकानें बंद होने से आयुर्वेदिक दवाएं उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। डाक विभाग ने कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही ग्रामोद्योग संगठन के द्वारा तैयार किया गया काढ़ा और सैनिटाइजर मंगाकर डाकघरों के माध्यम से बेचना शुरू कर दिया है। यह बाजार से कम कीमत पर उपलब्ध है। डाकघर में 210 एमएल का सैनिटाइजर 105 रुपये में, पांच सौ एमएल का सैनिटाइजर 250 रुपये में उपलब्ध है। इसके अलावा 60 रुपये में काढ़ा और 80 रुपये में गिलोय उपलब्ध कराया जा रहा है। इन दिनों डाक घरों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कांढा की सबसे अधिक मांग है। डाक विभाग ने  काढ़े की ड‍िमांड पूरी करने के ल‍िए ग्रामोद्योग संगठन को पत्र भेजा है। प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि लोगों को कोरोना से बचाव व लड़ने के लिए डाक विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। डाकघर में सैनिटाइजर व कांढा की बिक्री कराई जा रही हैैै! डाक द्वारा बाहर से आने वाली दवाएं लोगों तक पहुंंचा रहा है। 

chat bot
आपका साथी