Moradabad coronavirus news : बच्चों के पुनर्वास में सभी संस्थाएं करेंगी मदद, बाल सेवा योजना के तहत म‍िलेगा लाभ

Uttar Pradesh Chief Minister Child Service Scheme उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों से जुड़ी सरकारी योजनाओं और सुविधाओं पर समझ बनाने के लिए राज्य स्तरीय आनलाइन परिचर्चा हुई। इसमें बच्‍चों की मदद को लेकर चर्चा की गई।

Narendra KumarWed, 16 Jun 2021 03:55 PM (IST)
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की घोषणा की है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Uttar Pradesh Chief Minister Child Service Scheme : उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों से जुड़ी सरकारी योजनाओं और सुविधाओं पर समझ बनाने के लिए राज्य स्तरीय आनलाइन परिचर्चा हुई। इसमें बताया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे बच्चों को मदद करने हेतु उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की घोषणा की है।

राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष विशेष गुप्ता बताया कि बाल सेवा योजना के तहत 0 से 18 साल के वे सभी बच्चे जिन्होंने अपने माता पिता को खोया है वे लाभार्थी होंगे। छह से 12 साल की बच्चियों को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही ऐसे बच्चों के लिए लीगल अभिभावक बनाने की प्रक्रिया भी चल रही है। महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि पुनीत मिश्रा ने बताया कि अभी तक हमारे पास लगभग तीन हजार बच्चों का डाटा आ गया है, इनके कागजात की जांच की प्रकिया चल रही है। हम अपनी तरफ से कोशिश कर रहे हैं कि 30 जून तक बच्चों के खाते में पैसा चला जाए। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रतिनिधि भगीरथ वर्मा ने बताया कि जिन बच्चों के जरूरी दस्तावेज नहीं है उसके लिए वह बच्चों के आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र या अन्य जरूरी दस्तावेज बनवाने में मदद की जाएगी। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण का एक टोल फ्री नंबर 18004190234 है जिस पर बात कर इस तरह की किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान किया जा सकता है। चाइल्डलाइन इंडिया फाउंडेशन के प्रतिनिधि अभिषेक पाठक, संजय गुप्ता, ने भी विचार रखे।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

मतांतरण के बाद मह‍िला से क‍िया न‍िकाह, ससुराली बोले-पहले बच्‍चों का खतना कराओ, फ‍िर घर में रहने देंगे

मुरादाबाद में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की घोषणा के साथ चढ़ा स‍ियासी पारा, जिला पंचायत सदस्‍यों को लुभाने की कोशिश

दालों और सरसों के तेल से बिगड़ा रसोई का स्वाद, जानिए कितने बढ़े दाम

Gang Misdeed in Moradabad : मुरादाबाद में लिफ्ट देने के बहाने नाबालिग के साथ किया दुष्कर्म, बनाया वीडियो

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.