अक्टूबर में शुरू हो सकती है मुरादाबाद से दिल्ली तक की फ्लाइट, 19 सीटर एयरक्राफ्ट से होगी यात्रा

Moradabad Airport News हवाई यात्रा के लिए मुरादाबाद के लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान शुरू करने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। अब बस डायरेक्टर जनरल आफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की एनओसी मिलने की देरी है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 14 Jun 2022 12:54 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jun 2022 12:54 PM (IST)
अक्टूबर में शुरू हो सकती है मुरादाबाद से दिल्ली तक की फ्लाइट, 19 सीटर एयरक्राफ्ट से होगी यात्रा
Moradabad Airport News : मुरादाबाद से उड़ेंगे 19 सीटर एयरक्राफ्ट

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Airport News : हवाई यात्रा के लिए मुरादाबाद के लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान शुरू करने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। अब बस डायरेक्टर जनरल आफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की एनओसी मिलने की देरी है। अभी तक मुरादाबाद का स्थानीय प्रशासन इस काम में जुटा हुआ था। अब उत्तर प्रदेश शासन ने भी इसमें गंभीरता दिखाते हुए डीजीसीए को पत्र भेजा है।

अप्रैल में डीजीसीए की टीम निरीक्षण करने आई थी। निरीक्षण में छोटी-मोटी खामियां मिलने के बाद उन्हें सुधारने के निर्देश दिए थे। स्थानीय प्रशासन ने उन्हें दुरुस्त कराने के बाद रिपोर्ट भेज दी थी। इसके साथ ही लाइसेंस के लिए आवेदन भी कर दिया था। पर डीजीसीए की ओर से अभी तब एनओसी नहीं मिली है, जिसके कारण लाइसेंस के लिए भी इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि, एयरपोर्ट की जिम्मेदारी संभाल रही टीम को तैयारी के निर्देश मिल गए हैंं।

एडीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मुरादाबाद एयरपोर्ट को अभी 19 सीटर एयरक्राफ्ट उड़ाने की अनुमति मिलेगी। हालांकि, क्षमता 70 सीटर की है। एचएएल कानपुर को दो डार्नियर एयरक्राफ्ट का आर्डर शासन की ओर से भेजा गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह सारी प्रक्रिया अक्टूबर से पहले पूरी कर ली जाएगी और फिर उड़ान शुरू हो सकती हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे शासन काल में अटकी योजनाओं के तहत स्थानीय कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए बजट भी उपलब्ध कराया है।

एयरफोर्स के जहाज अब आम यात्रियों को दे रहे सुविधाः क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिवटी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके तहत मुरादाबाद की हवाई पट्टी को हवाई अड्डे में परिवर्तित कर दिया गया और यहां से उड़ान शुरू की जानी है। वहीं, इसी प्रक्रिया के उद्देश्य से कानपुर हिंदुस्तान एयरोनाटिकल (लिमिटेड) एचएएल ने छोटे 19 सीटर डार्नियर एयरक्राफ्ट बनाए हैं। शुरुआत में इन्हें आर्डर नहीं मिले थे, लेकिन अब सरकार की क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिवटी के चलते आर्डर मिलने लगे हैं। कंपनी को अभी अरुणाचल से आर्डर मिले हैं।

एडीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कंपनी अरुणाचल को एयरक्राफ्ट उपलब्ध कराने के लिए मुरादाबाद को दिए जाएंगे। सितंबर तक एयरक्राफ्ट मिलने की उम्मीद है। एचएएल द्वारा निर्मित डार्नियर एयरक्राफ्ट कभी एयरफोर्स और कोस्ट गार्ड में प्रयोग किए जाते थे। अब एचएएल ने इन एयरक्राफ्ट में आवश्यक बदलाव कर नागरिक उड्डयन के लिए तैयार किया है। इसमें कई खूबियां हैं जैसे 333 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रेंज स्पीड है। टेकआफ के लिए 655 मीटर की दूरी पर्याप्त है तो लैंडिंग के लिए 536 मीटर की।

chat bot
आपका साथी