मुरादाबाद के हिंदू कालेज की कट आफ जारी, जानें किस विषय की कट आफ कितनी रही

Moradabad Admission News हिंदू कालेज ने शनिवार को कट आफ जारी कर दी है। बीए में सामान्य की कट आफ 66.80 फीसद प्राप्तांक तक पहुंची है। इससे नीचे पर सामान्य में प्रवेश नहीं होगा। ओबीसी व बीकाम की कट आफ भी सामान्य में 60 फीसद ऊपर गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 05:03 PM (IST)
मुरादाबाद के हिंदू कालेज की कट आफ जारी, जानें किस विषय की कट आफ कितनी रही
नई शिक्षा नीति के तहत विषयों का चयन करके करें आनलाइन आवेदन।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Admission News : हिंदू कालेज ने शनिवार को कट आफ जारी कर दी है। बीए में सामान्य की कट आफ 66.80 फीसद प्राप्तांक तक पहुंची है। इससे नीचे पर सामान्य में प्रवेश नहीं होगा। ओबीसी व बीकाम की कट आफ भी सामान्य में 60 फीसद अंकों से ऊपर गई है। जबकि ओबीसी में बीए में 57.80 फीसद और एससी में 53.20 फीसद अंक प्राप्त करने वाले बीए के छात्रों का प्रवेश हो सकेगा।

कट आफ की सूची कालेज प्रशासन ने नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी है। अब आनलाइन फार्म भरकर छात्र-छात्राओं को प्रवेश लेना होगा। नई शिक्षा नीति में विषयों के चयन में अबकी बार जिस संकाय में प्रवेश लेंगे, उसके अलावा अन्य संकाय से भी एक विषय लेना अनिवार्य होगा। उदाहरण के तौर पर बीए संकाय के छात्र को एक विषय कला, विज्ञान या कामर्स से लेना होगा। सभी संकाय बीए, बीएससी, बी काम से दो मुख्य विषयों का चयन करना होगा।

जिसका अध्ययन तीन वर्ष तक किया जाएगा। इलेक्टिव पेपर का चयन विद्यार्थी किसी भी संकाय कर सकता है। छात्र यह सुनिश्चित करेंगे कि तीसरे मुख्य विषय तथा माइनर इलेक्टिव पेपर का चयन छात्रों द्वारा इस प्रकार किया जाएगा। यदि तीन विषय कला संकाय से लेते हैं तो चौथा माइनर इलेक्टिव पेपर का चयन विज्ञान या कामर्स संकाय से करना होगा। कालेज ने विषयों के नई शिक्षा नीति के तहत चयन को सूची चस्पा कर दी है।

हिंदू कालेज की कट आफ लिस्ट

वर्ग सामान्य ओबीसी एससी-एसटी

बीए 66.80 57.80 53.20

बीएससी (बायो) 67.20 54.20 50.60

बीकाम 64.40 48.80 39.20

गणित में सीधे प्रवेश

बीएससी गणित में 960 सीटों के सापेक्षः बीएससी गणित में 960 सीटों के सापेक्ष कम पंजीयन हुए हैं। जिससे इसमें सीधे प्रवेश का मौका छात्रों को मिल गया है। कम पंजीयन होने की वजह बताई जा रही है कि बीएससी गणित के छात्र बीटेक समेत अन्य प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेते हैं। जिससे बीएससी गणित में सीटें फुल नहीं हुई। हिंदू कालेज के प्रवेश प्रभारी डा. जेके पाठक ने बताया कि प्रवेश के लिए कट आफ जारी कर दी है। नई शिक्षा नीति के विषयों का चयन करने से पहले अध्ययन कर लें। नोटिस बोर्ड पर सूची चस्पा कर दी है। 

chat bot
आपका साथी