Moradaba Education News : अब शिक्षामित्रों को भी मिलेंगी साल में 11 सीएल, नहीं कटेगा मानदेय

अब शिक्षामित्रों का छुट्टी लेने पर मानदेय नहीं कटेगा। क्योंकि सरकार ने शिक्षामित्रों को साल में 11 सीएल देने के निर्देश दिए। अब से पहले इन्हें एक माह में एक ही छुट्टी मिलती थी। दूसरा अवकाश लेने पर मानदेय कटता था।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 01:33 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 01:33 PM (IST)
Moradaba Education News : अब शिक्षामित्रों को भी मिलेंगी साल में 11 सीएल, नहीं कटेगा मानदेय
माह में मिलती थी सिर्फ एक छूट्टी, दूसरी बार अवकाश लेने पर कटता था वेतन।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। अब शिक्षामित्रों का छुट्टी लेने पर मानदेय नहीं कटेगा। क्योंकि सरकार ने शिक्षामित्रों को साल में 11 सीएल देने के निर्देश दिए। अब से पहले इन्हें एक माह में एक ही छुट्टी मिलती थी। दूसरा अवकाश लेने पर मानदेय कटता था, लेकिन अब जरूरत पड़ने पर एक साथ ही शिक्षामित्र 11 छुट्टी तक ले सकते हैं। इस फैसले से प्रदेश के डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों को राहत मिली है।

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्र संविदा पर तैनात हैं। इन्हें अब तक एक साल में एक ही आकस्मिक अवकाश मिलता रहा है। अगर एक माह में एक से अधिक अवकाश लेने की जरूरत होती थी तो फिर इनका मानदेय कटता था। ऐसे में सभी शिक्षामित्रों को बहुत परेशानी होती थी। लंबी समय से मांग चली आ रही थी कि सरकारी शिक्षकों की तरह उन्‍हें भी सीएल दी जाए। सरकार ने शिक्षामित्रों की मांग को गंभीरता से लिया है और अब पूरे साल में 11 सीएल देने के आदेश दिए है। अब शिक्षामित्र जरूरत पड़ने पर कभी भी सीएल ले सकते हैं। इस फैसले से जहां प्रदेश के साथ-साथ सम्‍भल जिले के लगभग 1600 शिक्षामित्रों को राहत मिली है।

उपस्थिति पंजिका रहेगी प्रधानाचार्य के पास : श‍िक्षामित्रों की उपस्थिति पंजिका प्रधानाचार्य के पास रहेगी। सीएल लेने पर प्रधानाचार्य ही उपस्थिति पंजिका में अंकित करेगा। 11 सीएल लेने के बाद ही शिक्षामित्र का अनुपस्थिति दर्ज कराएगा।

30 खिलाड़ियों ने दी कलर बेल्ट परीक्षा : सम्भल ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा नगर की ताइक्वांडो एकेडमी में ताइक्वांडो कलर बेल्ट परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में 30 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया, जिसमें श्रृष्टि, आर्यमन, आयुष चौधरी, माधव सिंघल, अनन्या, सूर्या ने यलो बेल्ट, आंचल गुप्ता, उज्ज्वल गुप्ता, यूनिका, अद्विक अग्रवाल, इशानवी अग्रवाल, परिधि रस्तोगी, अथर्व अग्रवाल, वान्या अग्रवाल, विशाल चौधरी, स्पर्श सूर्या, अशोक पाल, वंश, परिधि प्रजापति, दिव्यांशी प्रजापति ने ग्रीन बेल्ट, गरिमा तोमर, शायना गोयल, स्वर्णिका गोयल, रिया सिंह ने ब्लू बेल्ट तथा दक्ष, पूर्वी राघव, राहुल गुप्ता ने रेड बेल्ट की परीक्षा दी। इस दौरान परीक्षक के रूप में अंकुश राणा, अभिनव गौतम, पीयूष शर्मा व ऋषभ रहे। एसोसिएशन के सचिव सुरेश कुमार ने कहा कि हर खिलाड़ी को अपना लक्ष्य जानकर उस पर जुट जाना चाहिए, जिससे लक्ष्य की प्राप्ति हो सके। 

chat bot
आपका साथी