Mission Shakti Abhiyan : कनिका सैनी बनीं एक दिन की डीआइओएस, मुस्कान भटनागर बनीं बीएसए

Mission Shakti Abhiyan मिशन शक्ति के तहत मंगलवार को एक दिन की जिला विद्यालय निरीक्षक आकांक्षा विद्यापीठ की 11वीं कक्षा की छात्रा कनिका सैनी बनीं। कनिका सैनी ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया। पद की ज‍िम्‍मेदार‍ियों को भी समझा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:29 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:29 PM (IST)
Mission Shakti Abhiyan : कनिका सैनी बनीं एक दिन की डीआइओएस, मुस्कान भटनागर बनीं बीएसए
मिड डे मील और शिक्षकों की उचित व्यवस्था का सुझाव दिया।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Mission Shakti Abhiyan : मिशन शक्ति के तहत मंगलवार को एक दिन की जिला विद्यालय निरीक्षक आकांक्षा विद्यापीठ की 11वीं कक्षा की छात्रा कनिका सैनी बनीं। कनिका सैनी ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया।

जिला विद्यालय निरीक्षक की कुर्सी पर बैठकर उन्होंने पत्रावलियों को भी देखा और कई जरूरी सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि माध्यमिक स्कूलों में आनलाइन शिक्षा को मजबूत किया जाए। बायोमेट्रिक हाजिरी लगाने की सुविधा होनी चाहिए। माध्यमिक स्कूलों में मिड डे मील की व्यवस्था ठीक करने और सफाई व्यवस्था में भी सुधार की जरूरत बताई। वहीं आकांक्षा विद्यापीठ की छात्रा आकांक्षा सैनी एक दिन की डीआइओएस बनाई गईं। आर्य कन्या इंटर कालेज में 12वीं की छात्रा मुस्कान भटनागर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बनीं, उन्होंने कार्यालय का निरीक्षण किया। सभी लिपिक अपने पटल पर बैठे मिले। लेकिन, बेसिक शिक्षा में कई जरूरी बदलाव की जरूरत बताई। कक्षा एक से 12वीं तक तकनीकी शिक्षा को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाने, छोटे-छोटे बच्चों को विशेष तौर पर शिक्षकों का मजबूत शिक्षण प्लान तैयार करने, मिड डे मील और शिक्षकों की उचित व्यवस्था का सुझाव दिया। 

chat bot
आपका साथी