गांवों तक पहुंचेगी एलपीजी की पाइप लाइन, आसानी से भरवा सकेंगे रसोई गैस Moradabad News

जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि तेल कंपनियां एलपीजी रीफिलिंग सेंटर खोलने व पाइप लाइन डालने के लिए सर्वे करा रहा है। इस पर काम चल रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 11:12 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 11:12 AM (IST)
गांवों तक पहुंचेगी एलपीजी की पाइप लाइन, आसानी से भरवा सकेंगे रसोई गैस  Moradabad News
गांवों तक पहुंचेगी एलपीजी की पाइप लाइन, आसानी से भरवा सकेंगे रसोई गैस Moradabad News

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। पेट्रोल पंप की तर्ज पर रसोई गैस  (एलपीजी) के रीफिलिंग सेंटर खुलने जा रहे हैं। यहां कोई भी व्यक्ति सिलिंडर में सौ रुपये की गैस भरवा सकता है। इसका सबसे ज्यादा लाभ गरीब परिवारों को मिलेगा। इसके लिए देश भर में पाइप लाइन डालने की तैयारी है। 

घरों तक पहुंची पीएनजी 

प्राइवेट कंपनियां रसोई घर के लिए पीएनजी (पाइप लाइन नेचुरल गैस) घर तक पहुंचा रही हैं। इससे परिवहन खर्च की बचत होने से सस्ती गैस मिलती है।  सरकारी तेल कंपनियों ने वाहन में गैस भरने के लिए ऑटो एलपीजी पंप खोल रखे हैं। रसोई के लिए सिलिंडर के माध्यम से गैस घर तक पहुंचायी जा रही है। परिवहन खर्च की वजह से यह एलपीजी महंगी पड़ती है। इसके लिए सरकार को अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता है। वर्तमान में सिलिंडर में गैस रीफिलिंग के लिए कुछ स्थानों पर सेंटर बने हुए हैं। 

घाटे को कम करने की योजना 

सरकार घाटे को कम करने और पेट्रोल डीजल की तर्ज पर खुले बाजार में गैस बेचने की योजना शुरू करने जा रही है। इसके लिए सरकारी कंपनियों ने देश भर में पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर दिया है। शहरी क्षेत्रों में सिलिंडर के बजाय पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति करने की योजना है। जिला मुख्यालय स्तर पर पेट्रोल पंप की तरह एलपीजी रीफिलिंग सेंटर खोलने जा रहा है। यहां से सिलिंडर में गैस की रीफिलिंग हो सकेगी। यहीं से वाहनों में ऑटो एलपीजी गैस भरी जाएगी। इससे बड़ा सिलिंडर नहीं खरीद पाने वाले गरीब परिवारों को राहत होगी। वह रीफिलिंग सेंटर से 50 व सौ रुपये की गैस सिलिंडर में भरवा सकेंगे। रीफिलिंग सेंटर खोलने के लिए तेल कंपनियों के अधिकारी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी से सम्पर्क कर रहे हैैं। 

chat bot
आपका साथी