मुरादाबाद में वर्षों पुराने दो मंद‍िरों पर तालाबंदी, एमडीए वीसी ने कहा-मंदिर अवैध, दीपावली पर भी नहीं खुलेगा ताला

Lockout in Two temples of Moradabad मुरादाबाद में एमडीए की ओर से दो मंदिरों पर तालेबंदी कर दी गई है। लोगा पूजा-पाठ भी नहीं कर पा रहे हैं। मंदिर में तालाबंदी करने को लेकर स्थानीय लोग आक्रोशित हैं। उनका कहना है क‍ि दोनों मंदिर काफी पुराने हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:35 AM (IST)
मुरादाबाद में वर्षों पुराने दो मंद‍िरों पर तालाबंदी, एमडीए वीसी ने कहा-मंदिर अवैध, दीपावली पर भी नहीं खुलेगा ताला
Lockout in Two temples of Moradabad : मंदिर में भगवान हुए कैद, एमडीए ने दो मंदिरों पर लगाया ताला।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Lockout in Two temples of Moradabad : अवैध निर्माण के खिलाफ एमडीए लगातार कार्रवाई कर रहा है। बीते दो माह से शहर में प्रतिदिन अवैध निर्माण पर सील लगाने की कार्रवाई की जा रही है। एमडीए की कार्रवाई की जद में अब मंदिर भी आ गए हैं। नया मुरादाबाद में मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने दो मंदिरों में ताला डालकर बंद कर दिया है। चार दिनों से इन मंदिरों में पूजा-पाठ बंद है। एमडीए उपाध्यक्ष मधुसूदन हुल्गी का कहना है कि सरकारी पार्क में इन मंदिरों को अवैध तरीके से बनाया गया है। शिकायत मिलने के बाद दोनों मंदिरों में ताला बंद करने की कार्रवाई की गई है। वहीं, मंदिर में ताला बंद करने को लेकर स्थानीय लोग आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि पिछले कई वर्षों से इन मंदिरों में पूजा-पाठ किया जा रहा था। लेकिन, एमडीए के अफसरों ने मंदिर पर ताला लगवा दिया।

नया मुरादाबाद के सेक्टर-16 स्थित पार्क में ओंकारेश्वर मंदिर हैं, जबकि सेक्टर-13 में नर्मदेश्वर मंदिर स्थित है। इन दोनों मंदिरों में आसपास के लोग पूजा-पाठ करते चले आ रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि चार दिन पहले एमडीए उपाध्यक्ष मधुसूदन हुल्गी पार्कों का निरीक्षण करने आए थे। इस दौरान उन्होंने पार्क में गंदगी को लेकर मेट और अवर अभियंताओं को फटकार लगाई थी। इस दौरान उन्हाेंने पार्क में बने मंदिरों के बारे में जानकारी मांगी। एमडीए वीसी ने मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी से इन मंदिरों के दस्तावेज मांगे। लेकिन, पुजारी के पास मंदिरों से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं थे। इसके बाद वीसी ने दोनों मंदिरों में ताला लगवा दिया। वहीं, इस कार्रवाई के बाद स्थानीय लोग एमडीए की कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं।

दीपावली पर भी ताला खोलने से किया इन्कार : मंदिर में ताला लगने की जानकारी जब स्थानीय लोगों को हुई तो सभी लोग एमडीए अफसरों से मिलने के लिए गए थे। मंदिर की देखभाल करने वाले विनीत कुमार शर्मा ने बताया कि अफसरों से बातचीत की गई थी। इस दौरान उन्होंने सोसाइटी रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज मांगे थे। इस पर कालोनी के लोगों ने जल्द रजिस्ट्रेशन की बात कहते हुए, दीपावली तक मंदिर का ताला खोलने की अपील की थी। लेकिन, अफसरों ने ताला खोलने से इन्कार कर दिया। मिलने वालों में अनिल कुमार सिंह, कपिल सिंह, बाबी चौधरी, विजय यादव के साथ अन्य शामिल रहे।

अवर अभियंता बोले स्थानीय लोगों ने की शिकायत : नया मुरादाबाद सेक्टर के अवर अभियंता इलियास खां ने बताया कि उच्च अधिकारियों के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। अवर अभियंता ने बताया कि मंदिर को लेकर स्थानीय लोग लगातार शिकायत कर रहे थे। पार्क में अवैध रूप से मंदिर का निर्माण कराया गया है, इसके साथ ही पार्क में गंदगी भी रहती है। इन शिकायतों का संज्ञान लेने के बाद मंदिर में ताला लगवाने की कार्रवाई की गई है।

पार्क बनने से पहले बना था मंदिर : कालोनी के निवासी विनीत कुमार शर्मा ने बताया कि मंदिर काफी पुराना है। इस मंदिर को दोबारा से जीर्णोद्धार कराया गया है। बीते 12 सालों से स्वयं विनीत कुमार मंदिर के रख-रखाव के साथ ही पार्क में साफ-सफाई व्यवस्था का ध्यान रखते हैं। उन्हाेंने कहा कि मंदिर में ताला लगने से सभी को परेशानी हो रही है।

पार्क में अवैध तरीके से धार्मिक स्थल का निर्माण किया गया है। जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई की गई है।मधुसूदन हुल्गी, उपाध्यक्ष, मुरादाबाद विकास प्राधिकरण 

chat bot
आपका साथी