Leprosy Treatment Facility : मंडल के 75 कुष्‍ठ रोगियों का होगा आपरेशन, तीन दिसंबर को होगी स्‍क्रीनिंग

Leprosy Treatment Facility पहले दिन कुष्ठ रोगियों का पंजीयन फिर स्क्रीनिंग और दूसरे दिन आपरेशन भी करेंगे। पहली बार 75 कुष्ठ रोगियों की सूची बनाई गई है। तीन दिसंबर को स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद फौरन उनके आपरेशन किए जाएंगे। इसके लिए पूरी व्यवस्था केंद्रीय पुलिस चिकित्सालय में की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:14 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:14 AM (IST)
Leprosy Treatment Facility : मंडल के 75 कुष्‍ठ रोगियों का होगा आपरेशन, तीन दिसंबर को होगी स्‍क्रीनिंग
मंडल के 75 कुष्‍ठ रोगियों का होगा आपरेशन,

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Leprosy Treatment Facility : मुरादाबाद में ही अब कुष्ठ रोगियों को भरपूर इलाज मिलेगा। केंद्रीय पुलिस चिकित्सालय में तीन दिसंबर को स्क्रीनिंग के बाद कुष्ठ रोगियों का आपरेशन किया जाएगा। तीन दिसंबर से कुष्ठ रोगियों की स्क्रीनिंग के साथ ही आपरेशन शुरू कर दिए जाएंगे। इसके लिए मंडल में मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर से 75 कुष्ठ रोगियों की लिस्ट बनाई गई है। इससे समय बचेगा और इलाज भी जल्द मिलने से बीमारी भी नहीं बढ़ेगी।

कुष्ठ रोगियों के लिए ये सहूलियत भरी खबर है। उनके हाथ, अंगुलियों और आंख खुली रहने की परेशानी है तो वे शहर में ही आपरेशन करा पाएंगे। कुष्ठ रोगियों का आपरेशन करने के लिए छत्तीसगढ़ के सर्जन डा. कृष्ण मूर्ति कामले माह में तीन दिन मुरादाबाद में रहेंगे। पहले दिन कुष्ठ रोगियों का पंजीयन, फिर स्क्रीनिंग और दूसरे दिन आपरेशन भी करेंगे। पहली बार 75 कुष्ठ रोगियों की सूची बनाई गई है। तीन दिसंबर को स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद फौरन उनके आपरेशन किए जाएंगे। इसके लिए पूरी व्यवस्था केंद्रीय पुलिस चिकित्सालय में की गई है।

इन दिक्कतों के होंगे आपरेशन : जिले में कुष्ठ रोगियों के आपरेशन के लिए लिस्ट तैयार हो चुकी है। इसमें जिनका पंजा लटका हो, अंगुलियां मुड़ी हों और मांसपेशियां कमजोर होने की वजह से आंख बंद न होती हों, आद‍ि का आपरेशन किया जाएगा।

शहर में अब मंडल भर के कुष्ठ रोगियों के आपरेशन हो पाएंगे। केंद्रीय पुलिस चिकित्सालय में इसकी व्यवस्था कराई गई है। छत्तीसगढ़ के हड्डी रोग विशेषज्ञ एवं उनकी टीम इस कार्य को करेगी।

डाॅॅ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

यह भी पढ़ें :-

BSNL News : बिजली गुल होने पर गांव में नहीं गायब होंगे मोबाइल के सिग्नल, भेजे जा रहे पावर बैंक

भोपाल के ईरानी गैंग के शातिर टप्पेबाज ने उड़ाए थे सर्राफ के जेवर, सीसीटीवी फुटेज से नकली पुलिसकर्मी की तलाश

chat bot
आपका साथी