गरीबों के राशन में बाधक बना कानून,राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित Moradabad News

बीस हजार गरीब परिवारों का नहीं बना है राशन कार्ड। 2011 की जनगणना के आधार राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित। पात्र कार्ड के लिए भटक रहे हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 02:36 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 02:45 PM (IST)
गरीबों के राशन में बाधक बना कानून,राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित Moradabad News
गरीबों के राशन में बाधक बना कानून,राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित Moradabad News

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। गरीबों के राशन के लिए कानून ही बाधक बनकर सामने आया है। जिले भर के बीस हजार से अधिक गरीब परिवार को आज भी राशन नहीं मिल पा रहा है। ये लोग राशनकार्ड के लिए भटकने को मजबूर हैं। 

लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 बनाया गया था। इससे सभी गरीब परिवारों  को दो रुपये किलो गेहूं व तीन रुपये किलो चावल उपलब्ध कराया जाना है। अति गरीब परिवार को निश्शुल्क राशन देने की व्यवस्था भी है। अधिनियम का मकसद है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। यह अधिनियम वर्ष 2015 में देश भर में लागू किया गया। 

बीस हजार गरीब परिवार ने राशन कार्ड बनाने को किया है आवेदन 

जिले में बीस हजार मानक के अनुरूप गरीब परिवार ने राशन कार्ड बनाने को आवेदन किया है। आपूर्ति विभाग ने आवेदन करने वालों के नाम प्रतीक्षा सूची में डाल दिए हैं। इन आवेदकों को बताया गया है कि राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है, राशन कार्ड निरस्त होगा तब बनाया जाएगा। गरीबों को सुरक्षा देने वाला कानून ही राशन दिलाने में बाधक बनकर सामने खड़ा है। जिले के लाचार गरीब परिवार को दो वक्त की रोटी के लिए दर-दर भटक रहे हैैं। 

1.74 लाख शहरी क्षेत्र में बनने हैं राशन कार्ड 

3.83 लाख राशन कार्ड ग्रामीण क्षेत्र में बनाए जान का है लक्ष्य 

5.57 लाख राशन कार्ड हैं कुल जिले में 

30 हजार  हैं अन्त्योदय कार्ड धारकों की संख्या 

इन परिवार का बनेगा राशन 

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख सालाना आय वालों और शहरी क्षेत्रों में तीन लाख सालाना आय वाले परिवार का राशन कार्ड बनाने का नियम बनाया है। जनगणना 2011 के आधार पर राशन कार्ड बनाने का जिले में लक्ष्य निर्धारित किया है। 2011 में जिले के जनसंख्या 31 लाख 14 हजार 635 है। नौ साल में जनसंख्या बढ़कर 40 लाख के आसपास हो चुकी है लेकिन कार्ड बनाने का लक्ष्य नहीं बढ़ाया गया है। 

वर्तमान जिले की संख्या के आधार पर राशन कार्ड बनाने को का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए मुख्यालय को पत्र भेजा है। लक्ष्य नहीं बढऩे के चलते बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को राशन कार्ड नहीं मिल पाए हैं। 

संजीव कुमार जिला पूर्ति अधिकारी 

यहां कर सकते हैैं अपील 

राशन कार्ड नहीं बने या राशन से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत के लिए जिला शिकायत निवारण अधिकारी/ अपर जिलाधिकारी प्रशासन से अपील कर सकते हैैं। यहां की सुनवाई से संतुष्ट नहीं होने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग में अपील कर सकते हैैं। 

इन से भी कर सकते हैैं शिकायतें 

राशन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या होने पर उप जिलाधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी और मंडल स्तर पर मंडलायुक्त व उपायुक्त खाद्य शिकायत दर्ज करा सकते हैैं। 

टोल फ्री नंबर - 18001800150 

जिला पूर्ति कार्यालय- 7464873004

                   0591-2411666

chat bot
आपका साथी