मुरादाबाद की हर न्याय पंचायत के दो गांव में बनेगी किसान पाठशाला, सभी सरकारी योजना का किसानों काेे मिलेगा लाभ

Moradabad Kisan Pathshala प्रदेश सरकार किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए हर न्याय पंचायत के दो गांवों में किसान पाठशाला का आयोजन करने जा रही है। इसमें किसानों को तकनीकि जानकारियां भी दी जानी हैं। किसान पाठशाला के लिए ब्लाकवार नोडल अधिकारी बना दिए गए हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:40 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:40 AM (IST)
मुरादाबाद की हर न्याय पंचायत के दो गांव में बनेगी किसान पाठशाला, सभी सरकारी योजना का किसानों काेे मिलेगा लाभ
कृषि विविधिकरण, जैविक खेती, मूल्य संवर्द्दन एवं पराली प्रबंधन के लिए आयोजन होगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Kisan Pathshala : प्रदेश सरकार किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए हर न्याय पंचायत के दो गांवों में किसान पाठशाला का आयोजन करने जा रही है। इसमें किसानों को तकनीकि जानकारियां भी दी जानी हैं। किसान पाठशाला के लिए ब्लाकवार नोडल अधिकारी बना दिए गए हैं। कृषि विविधिकरण, जैविक खेती, मूल्य संवर्द्दन एवं पराली प्रबंधन के लिए किसान कल्याण मिशन के तहत किसान पाठशाला के दो दिवसीय दो माड्यूल का आयोजन होगा। प्रत्येक न्याय पंचायत के दो गांव को इसके लिए चयनित किया गया है।

प्रथम माड्यूल 14 से 15 सितंबर को और द्वितीय माड्यूल में 20 से 21 सितंबर दो चरणों में चयनित गांवों में किसान पाठशाला का आयोजन होगा। कृषि विभाग के साथ अन्य विभागों के अधिकारी भी पहुंचकर सरकारी योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचाने का काम करेंगे। किसान पाठशाला में कृषकों को तकनीकी जानकारी दी जाएगी। 2:30 बजे से 5:30 बजे तक प्रधानाध्यापक उपस्थित रहकर विद्यालय खुला रखेंगे। ग्राम पंचायतों के सचिव और लेखपाल भी किसान पाठशाला के समय उपस्थित रहें। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने इसके लिए ब्लाकवार नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी विकास कुमार को मुरादाबाद, जिला गन्ना अधिकारी अजय कुमार सिंह को छजलैट, सहायक निदेशक मृदा परीक्षण राजकुमार को मूंढापांडे, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी प्रेम सिंह को भगतपुर टांडा, सहायक निदेशक मत्स्य एचसी वर्मा को डिलारी, भूमि संरक्षण अधिकारी एनएल गंगवार को ठाकुरद्वारा, जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी को कुंदरकी और जिला उद्यान अधिकारी गया प्रसाद को बिलारी विकास खंड का नोडल अधिकारी बनाया गया है। उप कृषि निदेशक सीएल यादव ने बताया कि किसान पाठशाला के जरिए किसानों को योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

कारीगरों को जल्द मिलेगी गैस : प्रदूषण नियंत्रण को लेकर एनजीटी के आदेश के चलते कारीगर औरभट्ठी संचालकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं महानगर के अधिकांश क्षेत्रों में गैस आपूर्ति नहीं हो पाने के कारण भट्ठियां बंद होने के कगार पर हैं। छोटे कारीगरों, भट्ठी संचालक व फैक्ट्री आदि की परेशानी को देखते हुए मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के महासचिव अवधेश अग्रवाल ने टोरेंट गैस के वाइस प्रेसिडेंट अनादि दीक्षित व एजीएम मार्केटिंग दीपक शर्मा से चर्चा की। इसमें तय हुआ कि पंडित नगला व शहर के अन्य क्षेत्रों में जल्द गैस आपूर्ति शुरू करने के लिए कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी