कार्तिक पूर्णिमा आज, रामगंगा के प्रदूषित पानी में डुबकी लगाने को उमड़े श्रद्धालु

Karthik Purnima today लालबाग गुलाबबाड़ी व गागन नदी के घाटों पर सफाई कराने का दावा। तीनों घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा पर मेला लगता है। लोग बच्चों का मुंडन कराने के साथ दीपदान भी करते हैं। हालांक‍ि इस बार कम भीड़ रहने की आशंका है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 07:53 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 07:53 AM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा आज, रामगंगा के प्रदूषित पानी में डुबकी लगाने को उमड़े श्रद्धालु
कुछ लोग सफाई के बाद भी गंदगी फेंक देते हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। Karthik Purnima today। कार्तिक पूर्णिमा आज है। पूर्णिमा 30 नवंबर काे दोपहर दो बजकर 59 मिनट तक रहेगी। इसको लेकर नगर निगम ने लालबाग व गागन नदी पर सफाई कराई लेकिन, कई जगह फिर भी गंदगी के ढेर छोड़ दिए गए। नगर निगम का दावा है कि घाटाें की सफाई दो दिन से चल रही है। कुछ लोग सफाई के बाद भी गंदगी फेंक देते हैं। वहीं इन सबके बीच सुबह से ही लोग जुटने शुरू हो गए। लोगों ने डुबकी लगाकर मन्‍नत मांगी। 

लालबाग व गुलाबबाड़ी स्थित रामगंगा व गागन नदी में नालों का पानी जा रहा है लेकिन बावजूद इसके लोग आस्था की डुबकी लगाने को मजबूर होंगे। इन तीनों घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा पर मेला लगता है। लोग बच्चों का मुंडन कराने के साथ दीपदान भी करते हैं। कोरोना के कारण इस बार भीड़ कम रहने की आशंका है।

नाले व जानवरों से मैली हुई रामगंगा

रामगंगा को शहर के नालों और जानवरों ने गंदा किया है। दूसरा पीतल भट्टी रामगंगा किनारे होने से केमिकल युक्त पानी व धातु रामगंगा में समाहित हो रहा है। जल निगम अभी सभी नालों को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से नहीं जोड़ पाया है। वहीं स्योहारा व धामपुर मिल का प्रदूषित पानी भी रामगंगा में आने से स्नान करने लायक नहीं है।

कार्तिक पूर्णिमा को देखते हुए घाटों की सफाई कराई गई है। लेकिन, लोग पूजा व अन्य कूड़ा सफाई के बाद भी घाट पर डाल देते हैं। इससे सफाई नहीं दिखती।

गंभीर सिंह, सहायक नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी