यूपी में छाएंगे मुरादाबाद के जूडो ख‍िलाड़ी, आरएसडी एकेडमी में बनेगा सेंटर

एक जिला एक खेल योजना के तहत मुरादाबाद में प्रमोट होगा जूडो। खेलो इंडिया सेंटर बनाने के लिए आरएसडी एकेडमी ने भेजा अनापत्ति प्रमाण पत्र। जूडो के अच्छे परिणाम काे देखते इस खेल को प्रमोट करने के लिए खेल निदेशालय की ओर से ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 12:10 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 12:10 PM (IST)
यूपी में छाएंगे मुरादाबाद के जूडो ख‍िलाड़ी, आरएसडी एकेडमी में बनेगा सेंटर
यूपी में छाएंगे मुरादाबाद के जूडो ख‍िलाड़ी।

मुरादाबाद (प्रांजुल श्रीवास्तव)। अब जल्द ही मुरादाबाद के जूडोका पूरे यूपी भर में अपने दांव-पेंच लगाते नजर आएंगे। मुरादाबाद के जूडो खिलाड़ियों को प्रमोट करने के लिए यहां खेलो इंडिया सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। इसके लिए आरएसडी एकेडमी ने अपना अनापत्ति प्रमाण पत्र जिला क्रीड़ा अधिकारी को सौंप दिया है।

क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिमेष सक्सेना का कहना है कि अनुमति प्राप्त होते ही इस सेंटर पर जूडो खिलाड़ियों का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। एक जिला एक उत्पाद की तर्ज पर खेलों को प्रमोट करने के लिए एक जिला एक खेल योजना शुरू की गई थी। इसके तहत प्रत्येक जिले से एक खेल का चयन कर वहां पर खेलो इंडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा। मुरादाबाद में जूडो के अच्छे परिणाम काे देखते हुए यहां पर इस खेल को प्रमोट करने के लिए खेल निदेशालय की ओर से ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए जिले में एक सेंटर की स्थापना होगी। जिला क्रीड़ा अधिकारी अनिमेष सक्सेना का कहना है कि इसके लिए आरएसडी एकेडमी ने अपनी लिखित सहमति दे दी है।

तैयार होंगे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी

मुरादाबाद के खेलो इंडिया सेंटर में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के जूडोका तैयार किए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक साल खेल निदेशालय पांच लाख का निवेश इस सेंटर पर करेगा। निदेशालय की ओर से ही यहां पर कोच तैनात किया जाएगा, जो जूडो खिलाड़ियाें को प्रशिक्षण देगा।

कोई भी ले सकेगा प्रवेश

आरएसडी एकेडमी में शुरू होने वाले खेलो इंडिया सेंटर में कोई भी व्यक्ति प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेगा। जिला क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि पहले से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जूडो के खिलाड़ी तो यहां प्रशिक्षण प्राप्त ही करेंगे, साथ ही कोई अन्य बाहरी व्यक्ति भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेगा।

कालेज परिसर में जूडो का प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए अनुमति मांगी गई थी, जिसे अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही जो भी आवश्यकता होगी उसमें पूरा सहयोग किया जाएगा।

डॉ. जी कुमार, निदेशक आरएसडी अकादमी

एक जिला एक खेल योजना के तहत मुरादाबाद में आरएसडी एकेडमी ने सेंटर बनाने के लिए अपनी सहमति दे दी है। निदेशालय से अनुमति मिलते ही यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के जूड़ो खिलाड़ी तैयार होंगे।

- अनिमेष सक्सेना, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी

chat bot
आपका साथी