JEE Mains Exam : जेईई मेंस में गणित के प्रश्नों की लंबी केलकुलेशन ने उलझाया, फिजिक्स व रसायन के सवाल आसान

जेईई मेंस की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। 25 जुलाई तक होने वाली जेईई मेंस की परीक्षा के पहले दिन कोरोना के नियमों का पालन करते हुए छात्रों का सिटिंग अरेंजमेंट किया गया। एमआइटी व एसीटीसी जेईई मेंस के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 08:34 AM (IST)
JEE Mains Exam : जेईई मेंस में गणित के प्रश्नों की लंबी केलकुलेशन ने उलझाया, फिजिक्स व रसायन के सवाल आसान
एमआइटी व एसीटीसी परीक्षा केंद्रों पर शुरू हुई जेईई मेंस की परीक्षा।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। जेईई मेंस की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। 25 जुलाई तक होने वाली जेईई मेंस की परीक्षा के पहले दिन कोरोना के नियमों का पालन करते हुए छात्रों का सिटिंग अरेंजमेंट किया गया। एमआइटी व एसीटीसी जेईई मेंस के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए। पहली शिफ्ट में एमआइटी में 51 और दूसरी में 50 गैर हाजिर रहे जबकि एसीटीसी परीक्षा केंद्र पर 43 में नौ व दूसरी शिफ्ट में 43 में 13 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। फिजिक्स, रसायन और मैथ्स में छात्रों कुछ सवाल कठिन लगे। जिसमें मैथ्स में अधिक केल्कुलेशन वाले सवालों को हल करने में ज्यादा समय लगा।

फिजिक्स व रसायन के सवाल आसान आए। लेकिन, औसतन प्रश्न पत्र आसान आने की बात छात्रों ने कही। दो शिफ्टों में जेईई मेंस की परीक्षा आयोजित की गई। इस दौरान एमआइटी परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर ही प्रवेश छात्रों को दिया गया। अधिकतर छात्र अपनी पानी की बोतल लेकर परीक्षा देने पहुंचे। दूसरा परीक्षा केंद्र एसीटीसी को बनाया गया था। यहां कम छात्र थे लेकिन, कोविड-19 के नियमों का पालन यहां भी किया।

हिन्दू कालेज में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी गैर हाजिर : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में मंगलवार को हिंदू कालेज में तीनाें पालियों में 5439 छात्र पंजीकृत थे, जिसमें 128 परीक्षार्थी गैर हाजिर थे। केजीके कालेज में सुबह की शिफ्ट में 475 में 25 और दूसरी पाली में 248 में पांच गैरहाजिर रहे। शाम की पाली में 524 में 18 गैर हाजिर रहे। हिंदू कालेज के परीक्षा प्रभारी डा एसके रस्तोगी ने बताया कि परीक्षाएं शांतिपूर्ण तरीके से चल रही हैं। कोई भी नकल करते हुए नहीं पकड़ा गया है। सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा चलने से बीते तीन सालों से नकल पर रोक लगी हे।

प्रश्न पत्र आसान था लेकिन, मैथ्स के सवालों में केलकुलेशन अधिक होने से समय ज्यादा लगा।

तनिष्क अग्रवाल, छात्र

औसतन प्रश्न पत्र ठीक था। कुछ प्रश्न लंबे होने से समय ज्यादा लगा। 

अंश अग्रवाल

chat bot
आपका साथी