बिलारी में लगी शिवभक्तों की लंबी कतार

मुरादाबाद जेएनएन बिलारी में सावन मास के प्रथम सोमवार को बड़ी संख्या में शिवभक्तों ने व्रत रखकर पूजा अर्चना की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:15 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:52 PM (IST)
बिलारी में लगी शिवभक्तों की लंबी कतार
बिलारी में लगी शिवभक्तों की लंबी कतार

मुरादाबाद, जेएनएन : बिलारी में सावन मास के प्रथम सोमवार को बड़ी संख्या में शिवभक्तों ने व्रत रखकर पूजा अर्चना की। कुछ भक्तों ने तो श्रावण मास में प्रतिदिन ही व्रत रखने का संकल्प लिया है। शिव मंदिरों पर भक्तों की सवेरे से ही भीड़ रही। कई मंदिरों में तो लंबी लाइनें भी दिखाई दीं। शिवलिंग पर भक्तों ने दूध, बेलपत्र, शमी पत्र, भाग धतूरा आदि अíपत कर अपने परिवार एवं समाज के लिए कल्याण की प्रार्थना की।

वैसे तो पूरा श्रावण मास भगवान शिव को समíपत होता है लेकिन सोमवार के दिन विशेष रूप से शिव मंदिरों में भीड़ रहती है और भक्तगण अभिषेक भी कराते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए दूर-दूर मंदिरों पर जाकर दुग्धाभिषेक किया। नगर में पौडा खेड़ा शिव मंदिर में पंडित दिनेश चंद्र पाराशरी, मंदिर बच्चा बाग शिव मंदिर में ताराचंद शर्मा, गौरी शकर मंदिर स्टेशन रोड में पंडित पुष्पेंद्र पाराशरी ने जलाभिषेक कराया। मोहननानंद आश्रम स्थित मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, पालेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धार्थ नगर शिव मंदिर, मनोकामना प्रत्यक्षा मंदिर सरिया मिल, नगलिया जट शिव मंदिर,कुमार खेड़ा साबरी अव्वल मकरंदपुर मीरापुर धर्मपुर कलाम महमूदा नगला बिहारी नंदा सनाई, हरौरा, स्योंडारा, ग्वारऊ, भिड़वारी, टाडा अमरपुर, आरीखेड़ा, हाथीपुर वहाउददीन समेत ग्रामीण अंचलों में भी शिव मंदिरों पर धूमधाम रही। हे भोले बाबा तुमको आना होगा..

बिलारी के मंदिर पौड़ाखेड़ा में सोमवार की सायं व्रती महिला भक्तों ने भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए विशेष संकीर्तन का आयोजन किया। इसमें-डम डम डमरू बजाना होगा, हे भोले बाबा तुमको आना होगा। गोरा जी की शादी भोले से हो गई. आदि भजन विशेष रहे। संकीर्तन में सरोज पाराशरी, रश्मि, मीरा, अंतेश, उषा शर्मा, राजकुमारी, राजेश्वरी, सुनीता, सीमा, केलावती, पूनम माथुर, अनुपम पाराशरी, माधवी, मोनिका आदि शामिल रहे। अन्य शिव मंदिरों में भी संकीर्तन हुआ। तेजपाल सिंह यादव उर्फ ओम शाति ने सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी