जल जीवन मिशन : मुरादाबाद के 29 गांवों में बनेंगे पेयजल टैंक, योजना पर खर्च होगी करोड़ों रुपये की धनराश‍ि

स्वच्छता मिशन समिति ने जल जीवन मिशन के तहत पहले चरण में 29 गांव की पेयजल परियोजना को मंजूरी दे दी है। इन योजना पर करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च होगी। इन योजनाओं के जरिए स्कूलों को भी शुद्ध पानी की व्यवस्था से जोड़ा जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 01:14 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 01:14 PM (IST)
जल जीवन मिशन : मुरादाबाद के 29 गांवों में बनेंगे पेयजल टैंक, योजना पर खर्च होगी करोड़ों रुपये की धनराश‍ि
जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति की द्वितीय बैठक में योजनाओं को मिली मंजूरी।

मुरादाबाद, जेएनएन। स्वच्छता मिशन समिति ने जल जीवन मिशन के तहत पहले चरण में 29 गांव की पेयजल परियोजना को मंजूरी दे दी है। इन योजना पर करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च होगी। इन योजनाओं के जरिए स्कूलों को भी शुद्ध पानी की व्यवस्था से जोड़ा जाएगा। पहले चरण में ऐसे गांवों का चयन किया गया है, जहां पीने के पानी की स्थिति ठीक नहीं है। पीने के पानी में तत्वों की कमी की वजह से लोगों में तरह-तरह की बीमारियां हो रहीं हैं।

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन समिति की द्वितीय बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले के 29 गांव में पेयजल योजनाओं की डिटेल प्रोजेक्टर रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है। जल निगम की जांच के दौरान यह सभी डीपीआर तकनीकी गाइडलाइन के मुताबिक सही पाई गई हैं। अधिशासी अभियंता, जल निगम मोहित राय ने बताया कि मैसर्स एलसी इन्फ्रा को जनपद मुरादाबाद में पेयजल योजनाओं में निर्माण के लिए अध्यक्ष की स्वीकृति के बाद 261 ग्राम पंचायतों में नई योजनाओं के लिए सूची उपलब्ध करा दी है। इसके अलावा दो गुणवत्‍ता प्रभावित ग्राम एवं 16 पुनर्गठन योजनाओं की भी सूची दी गई है। इस तरह संस्था को 234 ग्राम पंचायतों की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी। बेस लाइन सर्वे का काम लघु सिंचाई विभाग को करना था। इसके बाद बेस लाइन डाटा आइएसए को उपलब्ध कराया जाना था जो अभी तक उपलब्ध नहीं कराया जा सका है। लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियों से जल्द ही बेस डाटा उपलब्ध कराने को कहा गया है। अधिशासी अभियंता के मुताबिक पेयजल योजनाएं समिति के सामने रखी गई थीं, जिस पर समिति में विचार विमर्श के बाद सहमति देते हुए डब्ल्यूएसएम लखनऊ को अग्रसारित किया गया। धनराशि मिलते ही पहले चरण में 29 ग्राम पंचायतों में पेयजल योजनाओं का निर्माण शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी