Iodized Salt Test : आशाएं घर-घर जांचेंगी नमक की गुणवत्ता, स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग उपलब्‍ध कराएगा क‍िट

Health Department Awareness Program आयोडीन शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। शरीर में इसकी कमी से घेंघा बहरा गूंगापन अपंगता जैसी बीमारियां के शिकार हो सकते हैं। हर आशा हर माह पचास घरों में दस्तक देकर नमक के नमूने लेकर किट से आयोडीनयुक्त नमक की जांच करेंगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:24 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:24 PM (IST)
Iodized Salt Test : आशाएं घर-घर जांचेंगी नमक की गुणवत्ता, स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग उपलब्‍ध कराएगा क‍िट
हर माह आशाओं को दी जाएगी एक-एक टेस्टिंग किट।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Health Department Awareness Program : आयोडीन शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। शरीर में इसकी कमी से घेंघा, बहरा, गूंगापन अपंगता जैसी बीमारियां के शिकार हो सकते हैं। लिहाजा आयोडीन की कमी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग आशाओं के माध्यम से आयोडीनयुक्त नमक की जांच कराएगा। इसमें आशाओं को टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाएंगी। हर आशा हर माह पचास घरों में दस्तक देकर नमक के नमूने लेकर किट से आयोडीनयुक्त नमक की जांच करेंगी।

अमरोहा के जिला कार्यक्रम प्रबंधक भानु प्रकाश हिमकर ने बताया कि आयोडीनयुक्त नमक का सेवन न करना मनुष्य की सेहत के लिए हानिकारक है। इससे बच्चों, गर्भवती महिलाओं व अन्य व्यक्ति घेंघा कुपोषित, अपंग व अन्य बीमारियों से ग्रसित होते हैं। आयोडीन की कमी दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग एक मुहिम चलाएगा। जिसमें आशाएं घर-घर जाकर नमक के नमूने लेकर टेस्टिंग किट से आयोडीन की जांच करेंगी। बताया कि इसके लिए सभी आशाओं को टेस्टिंग किट देकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमे हर आशा को प्रतिमाह एक साल्ट टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके द्वारा आशा 50 घरों के नमक के नमूनों की जांच करेगी।

आयोडीन युक्त नमक खाना क्यों है जरूरी : भोजन में आयोडीन तत्व का पर्याप्त मात्रा में होना शरीर की बढ़त और बुद्धि के लिए जरूरी है। आयोडीन की कमी से बढ़ते हुए बच्चे मंदबुद्धि, बौनापन, गूंगापन, बहरापन के हो जाते हैं शिकार। गर्भवती औरतों में आयोडीन की कमी से गर्भपात व मरा हुआ बच्चा पैदा होने की संभावना रहती है।

chat bot
आपका साथी