अमरोहा में हसनपुर तहसील क्षेत्र के गांवों में फिर शुरू की गई पेंशनधारकों की जांच

विधवा व वृद्धा पेंशन में आए दिन कोई न कोई घपलेबाजी सामने आ रही है। कहीं पति को मृत दर्शाकर पेंशन हजम की जा रही है तो कहीं बुजुर्गों का हक मारा जा रहा है। ऐसे तमाम प्रकरण सामने आने के बाद अफसर बेहद गंभीर हो गए हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:48 AM (IST)
अमरोहा में हसनपुर तहसील क्षेत्र के गांवों में फिर शुरू की गई पेंशनधारकों की जांच
अमरोहा में हसनपुर तहसील क्षेत्र के गांवों में फिर शुरू की गई पेंशनधारकों की जांच

अमरोहा, जेएनएन। हसनपुर तहसील क्षेत्र में विधवा व वृद्धा पेंशन आए दिन कोई न कोई घपलेबाजी सामने आ रही है। कहीं पति को मृत दर्शाकर पेंशन हजम की जा रही है तो कहीं उम्र कम कर बुजुर्गों का हक मारा जा रहा है। ऐसे तमाम प्रकरण सामने आने के बाद अफसर बेहद गंभीर हो गए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी मनोज कुमार ने फिर से तहसील क्षेत्र के पेंशनधारकों की जांच का कार्य शुरू करा दिया है। जिसके लिए उनके द्वारा 20 कर्मचारियों को लगाया गया है। यह कर्मी गांव-गांव जाकर पेंशनधारकों का सत्यापन करेंगे।

गंगेश्वरी ब्लाक में तैनात एक अफसर के ड्राईवर की पत्नी और उसके भाई की पत्नी का नाम वृद्धावस्था पेंशनधारकों की सूची में मिला था। दोनों महिलाओं की उम्र 40 साल से कम है। फत्तेपुर गांव के एक परिवार के पांच लोगों को पेंशन का लाभ मिल रहा है। यह मामला सुर्खियों में आने के बाद अफसरों ने ड्राइवर को हटा दिया था। इससे पहले भी एक और मामला सामने आया था। जिसमें पति के जिंदा होने के बाद महिला विधवा पेंशन ले रही थी। कम उम्र के लोगों को पेंशन मिलने के भी कई मसले उजागर होने से विभाग द्वारा साल दर साल कराए जा रहे सत्यापन पर लगातार सवाल उठने लगे थे। कई प्रकरण सामने आते ही अफसरों ने सख्ती शुरू कर दी। उनके द्वारा पूरे तहसील क्षेत्र के वृद्धा व विधवा पेंशनधारकों की दोबारा से जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके लिए 20 कर्मचारियों को गांव-गांव जाने के लिए लगाया गया है।

क्या बोले अधिकारी

हसनपुर व गंगेश्वरी ब्लॉक के लोगों द्वारा पेंशनधारकों की शिकायतें की जा रही थीं। जिसको गंभीरता से लिया गया है। अब उनकी जांच कराई जा रही है। जांच के बाद सभी की स्थिति साफ हो जाएगी। हालांकि, इस बार जून माह में भी सत्यापन का कार्य हुआ था।

मनोज कुमार यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी 

chat bot
आपका साथी