ग्रामीण क्षेत्रों के राशन की दुकानों का किया निरीक्षण, र‍िकॉर्ड की भी जांच, उपभोक्‍ताओं से भी ली जानकारी

उपायुक्त (खाद्य) ओम प्रकाश मुरादाबाद के आसपास के राशन दुकानों का निरीक्षण किया। आयुक्त ने भीकनपुर एदलपुर शाहपुर मुबारकपुर के राशन दुकानों की जांच की। जांच में अधिकांश राशन दुकानदारों द्वारा खाद्यान्न ले जाना पाया गया। इसके अलावा रिकार्ड की जांच की गई।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:50 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:50 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों के राशन की दुकानों का किया निरीक्षण, र‍िकॉर्ड की भी जांच, उपभोक्‍ताओं से भी ली जानकारी
निरीक्षण के दौरान पूर्ति निरीक्षक राहुल गुप्ता उपस्थित थे।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। उपायुक्त (खाद्य) ओम प्रकाश मुरादाबाद के आसपास के राशन दुकानों का निरीक्षण किया। आयुक्त ने भीकनपुर एदलपुर, शाहपुर मुबारकपुर के राशन दुकानों की जांच की। जांच में अधिकांश राशन दुकानदारों द्वारा खाद्यान्न ले जाना पाया गया। इसके अलावा रिकार्ड की जांच की गई। राशन कार्ड धारकों से मिले, राशन मिलने के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण में सब ठीक पाया गया। निरीक्षण के दौरान पूर्ति निरीक्षक राहुल गुप्ता उपस्थित थे।

पति पर तीन तलाक देने का लगाया आरोप : मूंढापांडे थाना क्षेत्र निवासी एक महिला ने पति पर तीन तलाक देने का आरोप लगाया। आरोप हैं कि दहेज की मांग पूरी न होने पर पति ने संबंध खत्म कर दिए। पीड़ित ने एसएसपी कार्यालय में प्रार्थना पत्र देकर आरोपित पति के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पीड़ित ने बताया कि मूंढापांडे क्षेत्र निवासी युवक से तीन साल पहले निकाह हुआ था। शादी के बाद से ही पति और ससुराल वाले उसे दहेज के लिए परेशान करते थे। जिस कारण वह अपने मायके आकर रहने लगी थी। बीते 15 जुलाई को पति मायके में पहुंचा और उसने महिला को तीन तलाक देकर संबंध खत्म कर दिए। एसएसपी पवन कुमार ने मूंढापांडे थाना प्रभारी को  आरोप‍ित पति के खिलाफ जांच करके मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

एसडीएम ने क‍िया न‍िरीक्षण : रामपुर में अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदम्बा प्रसाद गुप्ता एवं परियोजना अधिकारी डूडा राजेश कुमार ने पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद रामपुर में आयोजित कैम्प का निरीक्षण किया। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद द्वारा अवगत कराया गया कि पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त किए जा रहे है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया कि कैम्प का जनता में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि अधिक संख्या में लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जा सके। साथ ही पूर्व में भरे गए आवेदन पत्रों के संबंध में निर्देशित किया गया कि प्रत्येक आवेदनकर्ता से संपर्क कर उन्हें संबंधित बैंकों में सम्पर्क करने हेतु कहा जाए। ताकि बैंकों द्वारा लाभार्थियों के आवेदन पत्रों का त्वरित निस्तारण किया जा सके। साथ ही अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद इन अवशेष आवेदन पत्रों के निस्तारण हेतु प्रभावी अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त नए आवेदन पत्रों की संख्या को और अधिक बढ़ाया जाए। अपर जिलाधिकारी प्बैंक आफ बड़ौदा की शाहबाद गेट शाखा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान संज्ञान में आया कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत बैंक द्वारा 558 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत करते हुए भुगतान किया गया है।

chat bot
आपका साथी