Indian Railways : ट्रेनों के चलने से पहले ही सभी कोच में भर जाएगा पानी, क्यू वाटरिंग सिस्टम के ल‍िए म‍िले 33 करोड़ रुपये

Railway Q Watering System गर्मी में रेलवे यात्र‍ियों को ट्रेन में पानी की द‍िक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके ल‍िए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। मुरादाबाद समेत पांच स्टेशनों पर क्यू वाटरिंग सिस्टम लगाए जाएंगे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 09:53 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 09:53 AM (IST)
Indian Railways : ट्रेनों के चलने से पहले ही सभी कोच में भर जाएगा पानी, क्यू वाटरिंग सिस्टम के ल‍िए म‍िले 33 करोड़ रुपये
सिस्टम लगाने के लिए 33.28 करोड़ रुपये आवंटित क‍िए गए हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। प्लेटफार्म से ट्रेन चलने से पहले ही सभी कोच में पानी भर जाएगा। गर्मी के सीजन में यात्रियों को पानी की किल्लत नहीं होगी। बजट में उत्तर रेलवे के मुरादाबाद समेत पांच स्टेशनों पर क्यू वाटरिंग सिस्टम लगाने के लिए 33.28 करोड़ रुपये आवंटित क‍िए गए हैं।

गर्मी के सीजन में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को पानी की समस्याओं के जूझना पड़ता है। कोच में पानी नहीं होने से यात्री चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोक देते हैं। प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन की सभी बोग‍ियों में पानी भरने में 15 मिनट का समय लगता है। रेलवे ने कम समय में ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकतम सात मिनट का स्टॉपेज कर दिया है। इसके कारण लंबी दूरी की ट्रेनों में पानी नहीं भर पाता है। पानी के कमी से कई ट्रेनों के यात्री सुबह फ्रेश तक नहीं हो पाते हैं। बजट मिलने के बाद रेलवे द्वारा जारी पिंक बुक में ट्रेनों में क्यू वाटरिंग सिस्टम लगाने की व्यवस्था की गई है। इसके ल‍िए उत्तर रेलवे के पांच स्टेशनों का चयन किया गया है। इसमें मुरादाबाद, नई दिल्ली, वाराणसी, हजरत निजामद्दीन और लुधियाना रेलवे स्टेशन शामिल हैंं। इसके लिए 33.28 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। क्यू वाटरिंग सिस्टम एयर प्रेशर से पानी भरने की व्यवस्था की गई है। इससे 24 कोच वाली ट्रेनों के सभी बोगी में पांच मिनट से कम समय में ही पानी भर जाएगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि ट्रेन में पानी भरने की समस्या के निदान के लिए पिंक बुक में 33.28 करोड़ रुपये का प्रावधान क‍िया गया है। अगले वित्तीय वर्ष में काम को पूरा कर लिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी