Indian Railways : होली पर रेल यात्र‍ियों को नहीं होगी परेशानी, पर्यटन के लिए भी चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेनें

हमसफर व दुरंतो जैसी पूर्व निर्धारित ट्रेनों को चलाया जाना प्रस्तावित। कम दूरी वाले शहरों के बीच इंटरसिटी की तर्ज पर चल सकती हैं ट्रेनें। राज्य सरकार की सहमति पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। होली पर अधिक से अधिक लोगों को घर तक पहुंचाने के ल‍िए रेलवे प्रयासरत है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:57 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:57 PM (IST)
Indian Railways : होली पर रेल यात्र‍ियों को नहीं होगी परेशानी, पर्यटन के लिए भी चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेनें
कम दूरी वाले शहरों के बीच इंटरसिटी की तर्ज पर ट्रेनें चलाने की योजना है।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। होली के त्योहार घर जाने वाले और गर्मी की छुट्टी में बाहर जाने वाले यात्र‍ियों की सुविधा के ल‍िए स्पेशल ट्रेनें चलाने पर रेलवे ने अभी से मंथन शुरू कर दिया है। हमसफर व दुरंतो जैसी ट्रेनें चलाई जानी प्रस्‍ताव‍ित हैं। कम दूरी वाले शहरों के बीच इंटरसिटी की तर्ज पर ट्रेनें चलाने की योजना है। 

रेल प्रशासन ट्रेन चलाने को लेकर राज्य सरकारों से वार्ता कर रहा है। राज्य सरकार की सहमति पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। होली पर अधिक से अधिक लोगों को घर तक पहुंचाने के ल‍िए रेलवे प्रयासरत है। कोरोना के बाद पर्यटन उद्योग लगभग ठप हो गया है। प्रधानमंत्री का पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए देखो अपना देश पर काफी जोर है। इससे पर्यटन उद्योग फिर से गति पकड़ सकता है। रेलवे दोनों को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए योजना तैयार कर रहा है। ट्रेन चलाने के साथ कोरोना संक्रमण का भी ध्यान रखा जा रहा है। रेलवे अधिकारी राज्य सरकारों के साथ म‍िलकर होली स्पेशल और समर स्पेशल ट्रेनें चलाने पर व‍िचार-व‍िमर्श कर रहे हैं। राज्य सरकार की सहमति पर रेलवे ट्रेनों को चलाएगा। रेलवे ने नियमित ट्रेन चलाने के बजाय स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है। स्पेशल ट्रेन में हमसफर, क्लोन, प्रीमियम, दुरंतो जैसी ट्रेनें चलाने की योजना तैयार की गई है। इसका किराया सामान्‍य ट्रेनों से अधिक होगा। होली में कम दूरी वाले शहरों के बीच इंटरसिटी की तर्ज पर ट्रेनें चलाने की योजना है। प्रस्ताव के अनुसार मुरादाबाद होकर होली पर 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। इसमें बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, जम्मूतवी, असम जाने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि दीपावली व छठ पूजा की तर्ज पर रेलवे होली के अवसर पर ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है। ट्रेन चलाने का अंतिम फैसला रेलवे बोर्ड स्तर से किया जाना है।

chat bot
आपका साथी