Indian Railways : बारिश को लेकर ट्रेन चालकों को किया गया सतर्क, रेलवे लाइनों की बढ़ाई गई न‍िगरानी

Railway Driver Flood Awareness अधिक बारिश होने के कई स्थानों पर रेलवे लाइन के किनारे तेज पानी के बहाव के कारण लाइन के नीचे की मिट्टी बह जाने का खतरा बना रहता है। नदियों का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। ऐसे में न‍िगरानी बढ़ा दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:34 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:34 PM (IST)
Indian Railways : बारिश को लेकर ट्रेन चालकों को किया गया सतर्क, रेलवे लाइनों की बढ़ाई गई न‍िगरानी
कई स्थानों पर सिग्नल खराब होने से ट्रेनों का संचालन बाधित।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway Driver Flood Awareness : लगातार बारिश होने के कारण रेल प्रशासन ने ट्रेन चालकों को सतर्क कर द‍िया  है। रेलवे लाइन के किनारे तेज बहाव से पानी बहते मिलने पर तत्काल कंट्रोल रूम को सूचना देने के ल‍िए कहा गया है। लगातार बारिश होने से लक्सर देहरादून मार्ग पर भूस्खलन होने का खतरा अधिक है, इस मार्ग की  विशेष निगरानी कराई जा रही है। 

मुरादाबाद रेल मंडल के सभी क्षेत्रों में रविवार से लगातार बारिश हो रही है। अधिक बारिश होने के कई स्थानों पर रेलवे लाइन के किनारे तेज पानी के बहाव के कारण लाइन के नीचे की मिट्टी बह जाने का खतरा बना रहता है। नदियों का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। जिससे रेल ब्रिज के पास भी मिट्टी का कटान हो सकता है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन होने का खतरा अधिक होता है। मंडल रेल प्रशासन सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए चालकों को विशेष निर्देश जारी किया है। रेलवे लाइन के किनारे तेज बहाव से पानी बहते देखें तो ट्रेनों को धीमी गति से चलाएं और इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। प्रशासन ने रेलवे लाइन की निगरानी के लिए कर्मचारी तैनात किया है। लक्सर से देहरादून के बीच पहाड़ हैं, जिससे यहां भूस्खलन होने की संभावना अधिक होती है। इस मार्ग पर विशेष निगरानी कराई जा रही है। लगातार बारिश होने से कई क्षेत्रों में सिग्नल खराब होने की सूचना मिली है। कर्मचारी सूचना मिलते ही खराबी को ठीक कर रहे हैं। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि बारिश के बाद चालक व रेलवे कर्मचारियों को सतर्क रहने का आदेश दिया है। बारिश होने से अभी रेललाइन पर पानी आने की सूचना नहीं है। 

chat bot
आपका साथी