Indian Railways : राजधानी एक्सप्रेस के क‍िराए में हो सकती है बढ़ोतरी, लगाए जाएंगे तेजस के कोच

राजधानी एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को अब अधिक किराया देना पड़ सकता है। रेलवे राजधानी के कोच को हटाकर तेजस वाले कोच लगाएगा लेकिन तेजस वाली सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी। रेलवे शाही ट्रेन के रूप में कोरोना से पहले तेजस को चला रहा था।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 04:10 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 04:10 PM (IST)
Indian Railways : राजधानी एक्सप्रेस के क‍िराए में हो सकती है बढ़ोतरी, लगाए जाएंगे तेजस के कोच
प्राइवेट कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। राजधानी एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को अब अधिक किराया देना पड़ सकता है। रेलवे राजधानी के कोच को हटाकर तेजस वाले कोच लगाएगा, लेकिन तेजस वाली सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

रेलवे शाही ट्रेन के रूप में कोरोना से पहले तेजस को चला रहा था। फिलहाल इसका संचालन इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) कर रहा है।

देश भर में 150 तेजस चलाने के लिए प्राइवेट कंपनियों से आवेदन मांगे गए। जब तक आवेदन जमा होता, पिछले साल कोरोना संक्रमण फैल गया और ट्रेनों का संचालन बंद हो गया। ट्रेनों में भीड़ कम होने के कारण प्राइवेट कंपनी ने तेजस को चलाने से हाथ पीछे खींच ल‍िए। बीच में कोरोना का प्रकोप खत्म हुआ तो कुछ मार्गों पर तेजस जैसी ट्रेनें चलने लगीं। लेकिन किराया अधिक होने से यात्रियों की संख्या काफी कम रही। इसके बाद आइआरसीटीसी ने भी तेजस चलाने से हाथ पीछे खींच ल‍िए। तेजस के खाली कोच यार्ड में खड़ी है। तेजस के कोच में आधुनिक सुविधा के साथ खान-पान की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। कोविड के कारण खानपान की सुविधा पर रोक लगा दी गई है। रेलवे प्रशासन ने तेजस के खाली कोच को राजधानी लगाने की योजना तैयार की है। इससे पहले राजधानी के वर्तमान कोच को हटाने का काम क‍िया जाएगा। तेजस का कोच लगते ही किराया बढ़ जाएगा। रेलवे किराया तेजस के बराबर लेगा, लेकिन खाने-पीने व बेड रोल उपलब्ध नहीं कराएगा। राजधानी के वर्तमान कोच को मेल एक्सप्रेस के कोच में लगाकर चलाने की योजना है। क‍िराया बढ़ने पर यात्र‍ियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी