Indian Railways : अब हल्दी और मालटा की कराइए ढुलाई, रेलवे को देना होगा आधा क‍िराया

रेलवे मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने संयुक्त रूप से ऑपरेशन ग्रींस टॉप टू टोटल योजना की शुरुआत की है। इसमें किसानों के उत्पादन को वास्तविक कीमत दिलाने के लिए बाजार तक पहुंचाने की योजना है। इसमें फल व सब्जी को 50 फीसद रियायती क‍िराए पर ले जाया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 09:21 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 09:21 AM (IST)
Indian Railways : अब हल्दी और मालटा की कराइए ढुलाई, रेलवे को देना होगा आधा क‍िराया
उत्पादन को बाजार तक भेजे का अनुरोध किया जा रहा है।

मुरादाबाद, जेएनएन। रेलवे प्रशासन ने 50 फीसद रियायती भाड़ेे पर किसानों की हल्दी व मालटा (मंदारिन) को ढुलाई करने की सूची में शामिल कर लिया है। किसान ट्रेन द्वारा दोनों उत्पादन को बाजार तक रियायती क‍िराए पर पहुंचा सकते हैं।  

रेलवे मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने संयुक्त रूप से ऑपरेशन ग्रींस टॉप टू टोटल योजना की शुरुआत की है। इसमें किसानों के उत्पादन को वास्तविक कीमत दिलाने के लिए बाजार तक पहुंचाने की योजना है। इसमें फल व सब्जी को 50 फीसद रियायती क‍िराए पर ले जाया जाएगा। रेलवे ने किसानों के फल व सब्जी को सड़ने से बचाने की व्यवस्था करने के साथ कम समय में मंडी तक पहुंचाने का भी इंतजाम क‍िया है। रेलवे रियायत दर पर फल व सब्जी की सूची जारी की है। इस सूची में अब तक कच्ची हल्दी व मालटा (मंदारिन) का नाम शामिल नहीं था। जिस कारण से ढुलाई में रेलवे रियायत किराया नहीं देता था। रेलवे बोर्ड ने दोनों को अब रियायती किराए में ढुलाई करने वाली फल व सब्जी की सूची में शामिल कर लिया है।

अनुदान के अंतर्गत पहले से पात्र सामग्री

फल : आम, केला, अमरूद, कीवी, लीची, पपीता, मौसमी, संतरा, कीनो, लाइम, नीबू, अनानास, अनार, कटहल, सेब, बादाम, आंवला, पैशन फ्रूट और नाशपाती। 

सब्जी : सेम फली, करेला, बैगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मिर्च, ओकरा, खीरा, ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू और टमाटर। 

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) मोनू लूथरा ने बताया कि कच्ची हल्दी, मालटा (मंदारिन) को भी 50 फीसद रियायत पर भेजने वाली सूची में शामल कर लिया है। किसान दोनों उत्पादन को रियायती किराया पर ट्रेन द्वारा मंडी या बाजार तक भेज सकते हैं। इस योजना से किसानों को उत्पादन का वास्तविक कीमत मिल जाएगी। रेलवे किसानों द्वारा बुक कराए गए फल सब्जी को तीव्र गति से वाले ट्रेन से पहुंचाने का काम कर रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल के किसानों से लगातार वार्ता कर रहे और रेल मार्ग से उत्पादन को बाजार तक भेजे का अनुरोध किया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी