Indian Railways : रेलवे उपलब्ध कराएगा वर्क फ्रॉम होटल, आठ पर्यटन स्थलों का क‍िया गया चयन

वर्क फ्रॉम होम करने वालों को रेलवे की ओर से नई योजना की शुरुआत की गई है। अब होटल से काम के साथ-साथ पर्यटन का भी आनंद ले सकेंगे। इसके ल‍िए आठ पर्यटन स्‍थलों का चयन भी कर ल‍िया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:39 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:39 AM (IST)
Indian Railways : रेलवे उपलब्ध कराएगा वर्क फ्रॉम होटल, आठ पर्यटन स्थलों का क‍िया गया चयन
आइआरसीटीसी ने दक्षिण भारत के आठ पर्यटन स्थल का किया है चयन।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। घरों में बैठकर आफिस का काम करने वाले बोर हो चुके होंगे। अब घर से बाहर जाकर पर्यटन स्थल का आनंद लेने के साथ कार्यालय का काम करने की सुविधा प्रदान करने के ल‍िए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टरिज्मम कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने योजना तैयार कर ली है। इसका नाम वर्क फ्रॉम होटल रखा है। इसके लिए दक्षिण भारत के आठ पर्यटन स्थल के होटलों का चयन किया गया है।

कोरोना के कारण सभी कारोबार प्रभावित हुए हैं, लेकिन पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित है। पिछले साल भी कोरोना के कारण पर्यटन के लिए लोग नहीं गए और इस साल भी कोरोना के कारण पर्यटन के लिए लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं। इससे होटल, पर्यटन से जुड़े परिवहन सेवाएं ठप हैं। स्थानीय लोगों की आय प्रभावित हुई है। ट्रेनों का संचालन बंद होने से आइआरसीटीसी की आय पर भी प्रभाव पड़ा है। अब आइआरसीटीसी ने अपनी आय को बढ़ाने का प्रयास शुरू कर द‍िया है, सफल होने पर पर्यटन उद्योग को आगे बढ़ाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण दो साल से लोग घर से बाहर नहीं निकल पाए हैं। कोरोना बढ़ जाने के बाद आफिस जाने के बजाय लोग घरों में कैद होकर कार्य कर रहे हैं। घर में रहते-रहते लोग बोर हो चुके हैं। आइआरसीटीसी ने कोविड के नियम का पालन करते हुए वर्क फ्रॉम होटल की योजना बनाई है। आइआरसीटीसी इसके लिए समुद्र के किनारे, पहाड़ व अन्य पयर्टन स्थल के नजदीक होटल में ठहराने की व्यवस्था करेगा। वहां आफिस के काम करने के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे घर से बाहर निकलने वाले लैपटाप पर अपने आफिस का काम कर सकेंगे। होटल का कमरा संक्रमण रहित रहेगा। होटल से काम करने के बाद होटल की खिड़की या गैलरी या परिसर से पर्यटन स्थल का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए वर्तमान में आठ पर्यटन स्थल दक्षिण भारत के मुन्नार, थेक्कड़ी, कुमारकोम, मारारी (एपेप्पी) कोवलम, वायनाड, कोचीन का चयन किया गया है। इसके लिए पांच रात ठहरने लिए प्रति व्यक्ति 10126 रुपये का पैकेज निर्धारित किया गया है।

आइआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने व लोगों को घरों से बाहर निकल कर आफिस का काम करने के लिए वर्क फ्रॉम होटल पैकेज बनाया है। इसमें कोविड की गाइड लाइन के आधार पर यात्रियों को होटल में ठहराने आदि की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। 

chat bot
आपका साथी