Indian Railways : कोरोना संक्रमण बढ़ने पर रेलवे का फैसला, 30 अप्रैल तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक

कोरोना संक्रमण फ‍िर से तेजी से फैल रहा है। लेकिन रेलवे ट्रेन चलाना बंद करने के बजाय स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा कर रहा है। कोविड से यात्रियों और रेल कर्मियों को बचाने के लिए गाइड लाइन जारी की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:06 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:06 AM (IST)
Indian Railways : कोरोना संक्रमण बढ़ने पर रेलवे का फैसला, 30 अप्रैल तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक
यात्रियों को छह फुट शारीरिक दूरी बनाकर खड़े रहने का निर्देश द‍िए जा रहे हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना का प्रकोप बढ़ते ही यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने कदम उठाने शुरू कर द‍िए हैं। बुधवार से मंडल भर के सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री 30 अप्रैल तक बंद कर दी गई है। अपनों को बैठाने के ल‍िए जाने वाले स्‍वजनों को अब स्टेशन परिसर से ही लौटना पड़ेगा।

कोरोना संक्रमण फ‍िर से तेजी से फैल रहा है। लेकिन, रेलवे ट्रेन चलाना बंद करने के बजाय स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा कर रहा है। कोविड से यात्रियों और रेल कर्मियों को बचाने के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। ट्रेन में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को चेहरा ढंकने वाला पारदर्शी मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। चेकिंग टीम टिकट या उपभोक्ता के मोबाइल पर आने वाले बार कोड से चेकिंग करेगी। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को लगातार मास्क पहनना होगा। मास्क उतारने पर पकड़े जाने पर सौ रुपये जुर्माना लिया जाएगा। बार-बार गलती करने पर यात्री को बीच रास्ते में भी उतारा जा सकता है। स्टेशन पर चेकिंग के दौरान थर्मल स्‍कैनिंग से जांच की जाएगी। इसके अलावा साथ में सैनिटाइजर लेकर चलने, अतिरिक्त मास्क रखने, आदि की जानकारी रेलवे की टीम करेगी। इसके बाद ही कंफर्म बर्थ वालों को ट्रेन में सवार होने के लिए प्लेटफार्म पर जाने की अनुमत‍ि म‍िलेगी। कई भी कमी होने पर प्लेटफार्म पर यात्र‍ियों को जाने नहीं दिया जाएगा। प्लेटफार्म पर भीड़ नहीं लगाने देने के लिए चेकिंग स्टाफ के साथ रेलवे पुलिस को भी लगाया गया है। यात्रियों को छह फुट शारीरिक दूरी बनाकर खड़े रहने का निर्देश द‍िए जा रहे हैं। वहीं रेलवे स्‍टेशन पर स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की टीमें पहले से तैनात हैं, वे आने-जाने वाले यात्र‍ियों की कोरोना जांच कर रहे हैं। रेलवे कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रत‍ि लगातार गंभीरता बरत रहा है। यात्र‍ियों को भी जागरूक क‍िया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी