Indian Railways : रेलवे बैंक रेल कर्मचार‍ियों के मेधावी बच्चों को देगा छात्रवृत्ति, मांगे गए आवेदन

Railway Bank Scholarship Facility नार्दर्न रेलवे प्राइमरी कोआपरेटिव बैंक की ओर से अब रेलवे कर्मचार‍ियों के मेधावी बच्‍चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके ल‍िए आवेदन मांगे गए हैं। सभी बच्चों को तीन हजार रुपये प्रत्येक साल छात्रवृत्ति दी जाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 08:57 AM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 08:57 AM (IST)
Indian Railways : रेलवे बैंक रेल कर्मचार‍ियों के मेधावी बच्चों को देगा छात्रवृत्ति, मांगे गए आवेदन
रेलवे कर्मचार‍ियों से आवेदन मांगे गए हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। नार्दर्न रेलवे प्राइमरी कोआपरेटिव बैंक ने रेल कर्मियों के मेधावी बच्चों को तीन हजार रुपये की छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। इसके लिए रेलवे कर्मचार‍ियों से आवेदन मांगे गए हैं।

मुरादाबाद रेल मंडल, लखनऊ रेल मंडल व प्रयागराज रेल मंडल के कर्मियों ने मिलकर नार्दर्न रेलवे प्राइमरी कोआपरेटिव बैंक की स्थापना की है। इस बैंक का संचालक रेलवे कर्मचारियों के बीच से चुनाव के दौरान चुना जाता है। रेलवे कर्मचारी के अलावा अन्य भी इसमें रुपये जमा कर सकते हैं। इस बैंक से केवल रेल कर्मियों को ऋण दिया जाता है। इस बैंक के माध्यम से जरूरत पड़ने पर कर्मचारी सूदखोर के पास जाने के बजाय आसानी से लोन ले सकते हैं। कर्मचारी के वेतन से क‍िस्‍त के रूप में कटौती होकर बैंक में लोन जमा होते रहते हैं। यह बैंक रेल कर्मियों को अन्य बैंक से कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराता है। इस व्यवस्था के कारण बैंक द्वारा दिए गए ऋण डूबते भी नहीं हैं। रेलवे बैंक अपने लाभ से कर्मियों के हित में काम करता है। रेलवे बैंक ने इस बार रेल कर्मियों के पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। इसके लिए बच्‍चा अगर दसवीं या उससे अधिक की कक्षा में पढ़ रहा है तो उसके अंक 60 फीसद होने चाह‍िए। बैंक ऐसे सभी बच्चों को तीन हजार रुपये प्रत्येक साल छात्रवृत्ति देगा। बैंक के चेयरमैन व नरमू के मंडल मंत्री राजेश चौबे बताया कि रेलवे कर्मियों के मेधावी बच्चों को बैंक की ओर से छात्रवृत्ति देने की योजना शुरू की गई है। रेल कर्मियों को इसकी जानकारी दी जा रही है और आवेदन करने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें 

Amroha Bawankhedi Massacre : मकान में बनीं सात कब्रें मांग रहींं इंसाफ, नरसंहार को याद कर सहम जाते हैं लोग

Amroha Bawankhedi Massacre : नरसंहार के बाद तत्‍कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने भी किया था गांव का दौरा, फूट-फूटकर रोई थी शबनम

Moradabad Today Horoscope : वैचार‍िक मतभेद से हो सकता है व‍िवाद , जान‍िए क्‍या कहते हैं आपके स‍ितारे

chat bot
आपका साथी