Indian Railways : अब ट्रेन यात्री खाने के ल‍िए आनलाइन नहीं कर सकेंगे ऑर्डर, आइआरसीटीसी ने सुविधा पर लगाई रोक

कोरोना महामारी में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अब ऑनलाइन आर्डर कर मनपसंद नहीं मंगा सकेंगे। आइआरसीटीसी ने इस सुविधा पर अस्‍थायी रूप से रोक लगा दी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए यह फैसला ल‍िया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 04:11 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 04:11 PM (IST)
Indian Railways : अब ट्रेन यात्री खाने के ल‍िए आनलाइन नहीं कर सकेंगे ऑर्डर, आइआरसीटीसी ने सुविधा पर लगाई रोक
ट्रेन के पेंट्रीकार व प्लेटफार्म पर मिलेगा खाना, संक्रमण रोकने कि लिए की व्यवस्था।

मुरादाबाद, जेएनएन। ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके ल‍िए अहम है। दरअसल अब आनलाइन मनपसंद खाने का आर्डर नहीं दे पाएंगे। ट्रेन के पेंट्रीकार में डिब्बाबंद खाना मिलेगा या प्रमुख रेलवे स्टेशन पर भी खाने-पीने की चीजें उपलब्‍ध रहेंगी। आनलाइन ऑडर पर खाने की व्‍यवस्‍था पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। 

कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद जिसे आवश्यक कार्य है, वहीं ट्रेनों में सफर कर रहा है। इससे यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। रेल प्रशासन ने संक्रमण को रोकने के लिए अधिकांश पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया है। कई एक्सप्रेस ट्रेनों को निरस्त भी कर दिया गया है। अप्रैल माह तक ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को खाने के लिए कई सुविधा दी गई थी। जिस ट्रेन में पेंट्रीकार था, उसके यात्री डिब्बाबंद खाना लेकर खा सकते थे। इसके अलावा सभी प्रमुख स्टेशनों पर खान-पान की सुविधा उपलब्ध थी। आइआरसीसीटीसी ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मनपसंद खाना उपलब्‍ध कराने की भी व्‍यवस्‍था की थी। इससे कोई भी यात्री आनलाइन खाने का आर्डर देकर ट्रेन में खाना मंगा सकता था। संक्रमण बढ़ने के बाद रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म पर केवल कंफर्म टिकट वाले यात्री, वेंडर, आन ड्यूटी रेलवे कर्मचारी को ही आने की अनुमत‍ि दी है। इस व्यवस्था के बाद आइआरसीटीसी ने अस्थायी रूप से आनलाइन खाने के आर्डर देने की व्यवस्था पर रोक लगा दी है। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को पेंट्रीकार से डिब्बाबंद खाना लेकर खाना होगा। जिस ट्रेन में पेंट्रीकार उपलब्ध नहीं होगा, उस ट्रेन के यात्रियों को प्लेटफार्म के स्टॉल के खाना लेकर खाना पड़ेगा। जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण आनलाइन खाना का आर्डर देने की सुविधा अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। यात्रियों को पेंट्रीकार या स्टेशन से खाना खरीद कर खाना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी