Indian Railways : अब सूर्य की रोशनी से चलेंगे रेलवे के उपकरण, मुरादाबाद स्‍टेशन पर लगाए गए ग्रीन सोलर सिस्टम

Railway green solar system मुरादाबाद रेलवे स्‍टेशन पर ग्रीन सोलर सिस्टम लगा द‍िए गए हैं। इससे प्रदूषण ब‍िल्‍कुल भी नहीं होगा और द‍िन में रेलवे के सभी उपकरण ग्रीन ऊर्जा से ही संचाल‍ित हो सकेंगे। रात में पावर स्‍टेशन की ब‍िजली से ये उपकरण चलेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 10:02 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:02 AM (IST)
Indian Railways : अब सूर्य की रोशनी से चलेंगे रेलवे के उपकरण, मुरादाबाद स्‍टेशन पर लगाए गए ग्रीन सोलर सिस्टम
रेलवे ने सौर ऊर्जा से अगले चरण की ऊर्जा पैदा करने की कवायद शुरू कर दी है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Railway green solar system। रेलवे ने ग्रीन ऊर्जा को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। इसके अलावा प्रदूषण को रोकने की भी व्यवस्था की जा रही है। सूर्य की रोशनी से दिन में रेलवे स्टेशन के उपकरण, पंखा और पानी के मोटर चलेंगे। रात होते ही पावर कारपोरेशन की बिजली से ये उपकरण संचाल‍ित होंगे।

रेलवे ने सौर ऊर्जा से अगले चरण की ऊर्जा पैदा करने की कवायद शुरू कर दी है। इससे ग्रीन ऊर्जा कहा जाता है। सौर ऊर्जा में सोलर सिस्टम लगाने के साथ ऊर्जा संचय करने के लिए बैट्री लगाई जाती है। इससे सौर ऊर्जा की लागत बढ़ जाती है। बैट्री से प्रदूषण फैलाने वाले गैस न‍िकलते हैं। जबकि ग्रीन ऊर्जा में बैट्री लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। सोलर सिस्टम से ऊर्जा प्राप्त कर उपकरण सीधे बिजली की आपूर्ति करेंगे। बैट्री नहीं लगाने के कारण ग्रीन ऊर्जा की लागत कम हो जाती है और इससे प्रदूषण भी नहीं फैलता है।

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन की छतों पर ग्रीन सोलर सिस्टम लगाए गए हैं। इससे 235 किलोवाट की बिजली का उत्पादन होता है। दिन के समय में ग्रीन ऊर्जा की बिजली से ट्रेन में लगे ब‍िजली उपकरण जैसे पंखा, एसी, पानी की आपूर्ति करने वाले पंप आदि संचाल‍ित क‍िए जाएंगे। सूर्य की रोशनी खत्म होते ही पावर कारपोरेशन की बिजली स्टेशन पर आपूर्ति होने लगेगी। ग्रीन ऊर्जा से 40 फीसद बिजली के खर्च में बचत होगी और सालाना 10 लाख रुपये कम बिजली का बिल देना पड़ेगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि ग्रीन सोलर सिस्टम मुरादाबाद स्टेशन पर लगा द‍िए गए हैं। मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी इस तरह के स‍िस्‍टम लगाए जा रहे हैं।  

chat bot
आपका साथी