Indian Railways : अब छोटे स्टेशनों पर भी यात्र‍ियों को मिलेगा बोतल बंद पानी, रेलवे ने बनाई रणनीति

Railway Bottled Water Facility मुरादाबाद रेल मंडल में 158 रेलवे स्टेशन हैं जिससे ए व बी श्रेणी के 58 स्टेशन हैं शेष छोटे स्टेशन हैं। रेलवे ने छोटे-छोटे स्टेशन पर भी बोतल बंद पानी उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:44 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:44 PM (IST)
Indian Railways : अब छोटे स्टेशनों पर भी यात्र‍ियों को मिलेगा बोतल बंद पानी, रेलवे ने बनाई रणनीति
छोटे स्टेशनों पर पीने के पानी के लिए लगे हैं हैंडपंप।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Railway Bottled Water Facility : अब छोटे स्टेशनों पर भी यात्री इच्छा के अनुसार बोतल बंद पानी खरीद कर पी सकेंगे। छोटे स्टेशनों पर रेल नीर या रेलवे द्वारा निर्धारित ब्रांडेड बोतल बंद पानी उपलब्ध होगा। इससे यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत म‍िलेगी। अभी तक छोटे स्‍टेशनों पर पेयजल के ल‍िए यात्र‍ियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

रेलवे ने छोटे स्टेशनों पर यात्रियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए हैंडपंप लगा रखा है। बड़े स्टेशनों पर पीने के पानी के लिए नल के अलावा फिल्टर पानी के वाटर मशीन, वाटर एटीएम, वाटर कूलर लगाए गए हैं। इन स्टेशनों पर यात्र‍ियों के लिए बोतल बंद पानी रेल नीर की बिक्री की जाती है। इससे यात्री अपनी इच्छा के अनुसार पानी पी सकते हैं। बी श्रेणी के स्टेशनों पर नल व हैंडपंप लगा होता है। यहां के स्टाल पर रेल नीर व ब्रांडेड कंपनी के बोतल बंद पानी की बिक्री की जाती है। बी श्रेणी के स्टेशन से आने-जाने वाले यात्री खरीद कर फिल्टर पानी पी सकते हैं। छोटे स्टेशन से सवार होने वाले यात्रियों के लिए केवल हैंडपंप होता है, इनके खराब होने पर पानी तक नसीब नहीं होता है। मुरादाबाद रेल मंडल में 158 रेलवे स्टेशन हैं, जिससे ए व बी श्रेणी के 58 स्टेशन हैं, शेष छोटे स्टेशन हैं। सभी स्टेशनों पर मानक के अनुरुप पेयजल की सुविधा उपलब्ध है। रेलवे ने छोटे-छोटे स्टेशन पर भी फिल्टर पानी के अलावा बोतल बंद पानी उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है। जिस स्टेशन पर खानपान बेचने के लिए लाइसेंस धारक वेंडर नहीं हैं, उन सभी स्टेशनों पर लाइसेंस धारक वेंडर तैनात क‍िए जाएंगे। वे खानपान के साथ बोतल बंद पानी की बिक्री करेंगे। रेल प्रशासन छोटे स्टेशनों पर भी रेल नीर उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा, रेल नीर नहीं होने पर रेलवे द्वारा निर्धारित ब्रांडेड बोतल बंद पानी का बिक्री की जाएगी। इस लेकर एसीएम ने छोटे स्टेशनों का निरीक्षण भी करना शुरू कर दिया है। सहायक वाणिज्य प्रबंधक पीएस बघेल ने बताया कि छोटे स्टेशन पर भी बोतल बंद पानी शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी। छोटे स्टेशन के यात्री भी बोतल बंद पानी खरीदकर पी सकेंगे।

chat bot
आपका साथी