Indian Railways : अब जुर्माना देने के बाद भी ट्रेनों में नहीं कर पाएंगे सफर, रेलवे ने जारी की नई गाइड लाइन

Moradabad Railway Division रेलवे ने बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को पूरी तरह से ट्रेनों में सवार होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मार्च के पहले कोरोना संक्रमण कम होने पर मैनुअल वेटिंग टिकट वाले यात्री सवार होने लगे थे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 04:50 PM (IST)
Indian Railways : अब जुर्माना देने के बाद भी ट्रेनों में नहीं कर पाएंगे सफर, रेलवे ने जारी की नई गाइड लाइन
चेकिंग टीम को द‍िए गए आदेश। टीटीई टिकट के बजाय बारकोड से जांच करेंगे।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद रेलवे लगातार गाइड लाइन जारी कर रहा है। बिना कंफर्म टिकट वाले यात्र‍ियों के ट्रेन में प्रवेश करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। वेटिंग टिकट वालों से जुर्माना लेकर उन्‍हें अगले स्टेशन पर उतार दिया जाएगा। चेकिंग टीम को आदेश द‍िए गए हैं क‍ि यात्रियों से टिकट के बजाय उसके मोबाइल में आए बारकोड को स्कैन कर जांच करें।

देश भर में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। रेल प्रशासन ट्रेनों का संचालन बंद नहीं कर रहा है। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों और चेकिंग टीम की सुरक्षा के लिए गाइड लाइन जारी क‍िए गए हैं। रेलवे ने बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को पूरी तरह से ट्रेनों में सवार होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मार्च के पहले कोरोना संक्रमण कम होने पर मैनुअल वेटिंग टिकट वाले यात्री सवार होने लगे थे। ज‍िसे कंफर्म टिकट नहीं मिलता था, वह वैसे ही ट्रेनें में सवार हो जाता था और चेकिंग टीम को जुर्माना देकर गंतव्य स्थान तक पहुंच जाता था। रेलवे की वर्तमान गाइड लाइन के अनुसार बिना टिकट या वेटिंग टिकट वाले यात्री पकड़े जाने पर उनसे अगले स्टेशन तक का किराया व जुर्माना ल‍िया जाएगा। इसके बाद अगले स्‍टेशन पर उतार द‍िया जाएगा। चेकिंग टीम को आदेश द‍िए गए हैं क‍ि मैनुअल व ई-टिकट लेने वाले यात्रियों के मोबाइल पर बारकोड आता है। यात्रियों का टिकट देखने के बजाय बारकोड को स्कैन कर लें, जिससे यात्रियों की सारी जानकारी चेकिंग टीम के मोबाइल पर आ जाएगी। प्लेटफार्म पर आने पहले यात्रियों की जांच की जाएगी। यात्रियों को सफर के दौरान मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने व सैनिटाइज करने के बारे में जानकारी दी जा रही है। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश कुमार ने बताया कि कोरोना से संबंधित गाइड लाइन जारी हो रही है

chat bot
आपका साथी