Indian Railways : भारत भ्रमण ट्रेन के लिए मुरादाबाद रेल मंडल भी उपलब्ध कराएगा कोच, होंगे ये कार्य

Bharat Bhraman trains coach कोई भी व्यक्ति या कंपनी एक या दो साल के लिए रेलवे से पुराने कोच किराए पर ले सकता है और यात्रियों को एकत्रित करने देश के किसी कोने में भ्रमण कराने ले जा सकता है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:45 PM (IST)
Indian Railways : भारत भ्रमण ट्रेन के लिए मुरादाबाद रेल मंडल भी उपलब्ध कराएगा कोच, होंगे ये कार्य
रेलवे का पुराने कोच से आय बढ़ाने की योजना।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Bharat Bhraman trains coach : भारत भ्रमण ट्रेन का संचालन निजी कंपनियां करने जा रहीं हैं। इन कपंनियों को ट्रेन के डिब्बे मुरादाबाद रेल मंडल से भी उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यालय ने मंडल रेल प्रशासन को गौरव भारत योजना का प्रचार प्रसार करने का आदेश दिया है। भारत भ्रमण ट्रेन चलाने वाली एजेंसी को ट्रेन के अंदर व बाहर विज्ञापन लगाने की छूट होगी।

भारतीय रेलवे ट्रेनों के पुराने कोच को हटाकर नए कोच लगा रहा है। खाली पड़े पुराने कोच से रेलवे आय अर्जित करने के लिए लगातार नई-नई योजनाएं शुरू कर रहा है। वर्तमान में पुराने खाली कोच से रेलवे माल की ढुलाई कराकर आय अर्जित कर रहा है। पुराने कोच को भारत भ्रमण कराने वाली एजेंसी संचालकों को देकर आय अर्जित करने की योजना बनाई गई है। इसे गौरव भारत नाम दिया गया है। कोई भी व्यक्ति या कंपनी एक या दो साल के लिए रेलवे से पुराने कोच किराए पर ले सकता है और यात्रियों को एकत्रित करने देश के किसी कोने में भ्रमण कराने ले जा सकता है। कोच को किराए पर लेने वाली एजेंसी यात्रियों का किराया स्वयं निर्धारित करेगी और बुकिंग भी करेगी। यात्रियों को आकर्षित करने के लिए एजेंसी संचालक इसे सजा सकते  हैं। अतिरिक्त आय बढ़ाने के लिए एजेंसी संचालक कोच के अंदर या बाहर विज्ञापन भी प्रकाशित करा सकते हैं। यह ट्रेन देश के किसी भी स्टेशन से चलाई जा सकती है। जितनी बार ट्रेन का संचालन करेंगे, रेलवे उतनी बार रेल मार्ग का किराया लेगा। गौरव भारत योजना की घोषणा के बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय ने सभी रेल मंडल को योजना का प्रचार प्रसार करने का आदेश दिया है। सभी रेल मंडल को खड़ी पुराने कोच को तैयार करने के आदेश द‍िए गए हैं। मुरादाबाद रेल मंडल में इस तरह के कोच तैयार क‍िए जा रहे हैं। भारत भ्रमण ट्रेन चलाने वालों को आनलाइन आवेदन करना पड़ेगा और रेल प्रशासन ने सभी जोन मुख्यालय पर तीन अधिकारियों की समिति बनाई है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि भारत भ्रमण के प्रचार-प्रसार के लिए आदेश मिला है। साथ ही मंडल में खड़ी खाली कोच को तैयार करने का आदेश दिया गया है। इसके बाद मुरादाबाद रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों से भारत भ्रमण ट्रेन चलाने की संभावनाएं बढ़ गईं हैं।

chat bot
आपका साथी