Indian Railways : रोजा में खुला मुरादाबाद रेल मंडल का दूसरा कंटेनर डिपो, व्‍यापार‍ियों को म‍िलेगी राहत

मुरादाबाद द्वारा रेल ट्रैफिक बढ़ाने की दिशा में पहल करते हुए रोजा मालगोदाम को कंटेनर ट्रैफिक के ल‍िए खोला गया है। अब मंडल में मुरादाबाद कंटेनर डिपो के अतिरिक्त रोज़ा से भी कंटेनर द्वारा माल का लदान किया जा सकता है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:41 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:41 AM (IST)
Indian Railways : रोजा में खुला मुरादाबाद रेल मंडल का दूसरा कंटेनर डिपो, व्‍यापार‍ियों को म‍िलेगी राहत
अभी माल के लदान और उतारने की मिलेगी सुविधा।

मुरादाबाद। मुरादाबाद द्वारा रेल ट्रैफिक बढ़ाने की दिशा में पहल करते हुए रोजा मालगोदाम को कंटेनर ट्रैफिक के ल‍िए खोला गया है। अब मंडल में मुरादाबाद कंटेनर डिपो के अतिरिक्त रोज़ा से भी कंटेनर द्वारा माल का लदान किया जा सकता है।

शाहजहांपुर एवं आसपास के व्यापारी जो अब तक चावल और चीनी सड़क मार्ग से कंटेनर के माध्यम से निर्यात के ल‍िए पोर्ट भेज रहे हैं वे अब रेलवे से भी कंटेनर के माध्यम से अपने माल का लदान करा सकते हैं। मुरादाबाद मंडल का यह ग्रुप का पहला मालगोदाम है जो कि कंटेनर ट्रैफिक के लदान के ल‍िए खोला गया है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि अभी रोज़ा स्टेशन को केवल कंटेनर में माल लादने व उतारने के ल‍िए ही खोला गया है। रेलवे कंटेनर के माध्यम से व्यापारी अपने माल को तीव्र व सुरक्षित निर्यात के ल‍िए भेज सकेंगे व वापसी में बंदरगाह से आने वाला माल भी तेज गति से आएगा।

यात्रियों को मिली राहत : औद्योगिक नगरी गजरौला के रेलवे स्टेशन पर रुककर जाने वाली तीन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। इससे रेल प्रशासन ने स्टेशन पर सतर्कता भी बढ़ा दी है। वहीं इससे यात्रियों को राहत मिली है। 20 जून से मंसूरी व सिद्धबली एक्सप्रेस के भी चलने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर ने जैसे ही रफ्तार पकड़ी तो औद्योगिक नगरी में रुकने वाली आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया था। रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन, अब जैसे-जैसे कोरोना का प्रकोप गिरावट की ओर पहुंचा तो बोर्ड ने फिर से ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी देनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में 15 जून से रेलवे ने काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, इंटरसिटी व पूर्णागिरि एक्सप्रेस के संचालन को शुरू कर दिया है। वहीं रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बीस जून से मंसूरी व सिद्धबली एक्सप्रेस के संचालन को भी शुरू करने की संभावनाएं जताईं जा रहीं हैं। स्टेशन अधीक्षक देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 15 जून से तीन ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है, बाकी का भी जल्द होने की उम्मीद है। हालांकि स्टेशन पर पूरी तरह से सतर्कता बरती जा रही है।

chat bot
आपका साथी