Indian Railways : मुरादाबाद रेल मंडल को मिलीं तीन आइसोलेशन ट्रेनें, कोरोना संक्रमित रोगियों का होगा इलाज

मुरादाबाद रेल मंडल को तीन आइसोलेशन ट्रेनेंं मिली हैं। स्थानीय प्रशासन की मांग पर कोरोना संक्रमित रोगियों को भर्ती करने के लिए ये उपलब्ध कराई जाएंगी। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद अस्पताल में भर्ती करने के लिए जगह नहीं है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:10 PM (IST)
Indian Railways : मुरादाबाद रेल मंडल को मिलीं तीन आइसोलेशन ट्रेनें, कोरोना संक्रमित रोगियों का होगा इलाज
मुरादाबाद, बरेली व नजीबाबाद में खड़ी हैं ट्रेनें

मुरादाबाद, जेएनएन। मुरादाबाद रेल मंडल को तीन आइसोलेशन ट्रेनेंं मिली हैं। स्थानीय प्रशासन की मांग पर कोरोना संक्रमित रोगियों को भर्ती करने के लिए ये उपलब्ध कराई जाएंगी। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद अस्पताल में भर्ती करने के लिए जगह नहीं है। इससे संक्रमित रोगियों को इलाज कराने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए रेलवे सहयोग के लिए आगे आया है। देश के कई रेलवे अस्पतालों को कोविड अस्पताल बनाकर संक्रमित रोगियों का इलाज शुरू कर दिया गया है। देश के कई स्टेशनों पर आइसोलेशन ट्रेनें खड़ी की जा रहीं हैं। अस्पताल में जगह नहीं मिलने पर आइसोलेशन कोच में संक्रमित रोगियों को भर्ती कर इलाज किया जा सकता है। इस कोच में आक्सीजन जैसी सुविधा भी उपलब्ध है। मुरादाबाद रेल मंडल को तीन आइसोलेशन ट्रेनें उपलब्ध कराई गईं हैं। ये ट्रेनें मुरादाबाद, बरेली व नजीबाबाद स्टेशन पर खड़ी की गईं हैं। रेल मंडल के जिस जिले में रोगियों की संख्या बढ़ेगी तो वहां के जिला प्रशासन की मांग पर आइसोलेशन ट्रेन भेज दी जाएंगी, जिसमें रोगियों को भर्ती कर इलाज किया जा सकता है। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि रेल मंडल को तीन आइसोलेशन ट्रेन मिली हैं। जहां मांग होगी वहां ट्रेन भेजी जाएंगी।

आक्सीजन प्लांट के ल‍िए टेंडर आमंंत्रित 

रेलवे अस्पताल में दो सौ बेड को आक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए आक्सीजन प्लांट लगाया जाना है। इसके लिए टेंडर आमंत्रित किया गया है। टेंडर फाइनल होने के बाद ही प्लांट लगाने की तैयारी शुरू की जाएगी। उत्तर रेलवे महाप्रबंधक ने मंडल स्तरीय रेलवे अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए 44 लाख रुपये का बजट पिछले दिनों स्वीकृत किया था। बजट स्वीकृत होते ही रेलवे प्रशासन ने कम समय में टेंडर आमंत्रित किया है। 12 मई तक टेंडर डालने की अंतिम तारीख है। उसके बाद टेंडर फाइनल किया जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि टेंडर फाइनल होने के बाद ही आक्सीजन प्लांट लगाने में तेजी आएगी। 

chat bot
आपका साथी