Indian Railways : कोंकण रेलवे की तर्ज पर मुरादाबाद मंडल करेगा माल ढुलाई, इस कंपनी से करार कर तैयार की बिजनेस डवलपमेंट यूनिट

Indian Railways मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन कोंकण रेलवे की तर्ज पर माल ढुलाई करने जा रहा है।इसके लिए महिंद्रा कंपनी से करार किया है।इस व्यवस्था से रेलवे व कंपनी को लाभ होगा और डीजल की बचत होगी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:40 PM (IST)
Indian Railways : कोंकण रेलवे की तर्ज पर मुरादाबाद मंडल करेगा माल ढुलाई, इस कंपनी से करार कर तैयार की बिजनेस डवलपमेंट यूनिट
Indian Railways : कोंकण रेलवे की तर्ज पर मुरादाबाद मंडल करेगा माल ढुलाई

मुरादाबाद,जेएनएन। Indian Railways : मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन कोंकण रेलवे की तर्ज पर माल ढुलाई करने जा रहा है।इसके लिए महिंद्रा कंपनी से करार किया है।इस व्यवस्था से रेलवे व कंपनी को लाभ होगा और डीजल की बचत होगी।रेल मार्ग से अधिक से अधिक माल ढुलाई के लिए मंडल बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) तैयार की हैं।

जो मंडल भर की कंपनियों संपर्क करती हैं और सड़क मार्ग के बजाय रेल मार्ग से माल ढुलाई कराने का प्रयास किया जाता है। उत्तराखंड में कई कंपनी ऑटोमोबाइल, दवाई आदि की यूनिट हैं,जो देश के विभिन्न स्थानों पर सड़क मार्ग से भेजती हैं।बीडीयू की टीम लगातार कंपनियों से संपर्क कर रेल मार्ग से माल ढुलाई कराने का अनुरोध कर रही हैं।

मंडल रेल प्रशासन ने कोंकण रेलवे की तर्ज पर रो-रो (रोल ऑन रोल ऑफ) माल ढुलाई के लिए महिंद्रा कंपनी से करार किया है। जिसके तहत रुड़की से नासिक रोड के लिए चार मालगाड़ी से माल ढुलाई की जाएगी। रो-रो सिस्टम में कंपनी अपने माल को ट्रक में लोड करवा देती हैं और ट्रक को मालगाड़ी की बोगी पर रखा दिया जाता है।

मालगाड़ी के साथ ट्रक का चालक भी चलता है। गंतव्य स्थान पर मालगाड़ी पहुंचकर ट्रक उतार लिया जाएगा। इसके बाद मालगाड़ी से माल चढ़ाने उतारने की समस्या नहीं होगी। इस व्यवस्था से कम समय में माल गंतव्य स्थान पहुंच जाएगा। इसके डीजल की बचत होगी और प्रदूषण नहीं फैलेगा।

रेलवे खाली ट्रक को मालगाड़ी को पर रखकर वापस लाने का भी काम करेगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि रेलवे मंडल में पहली बार रो-रो सिस्टम से माल ढुलाई की व्यवस्था की जाएगी। इससे रेलवे की आय बढ़ेगी और कंपनी भी एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल पहुंचाने में समय के साथ श्रम की भी बचत होगी। 

chat bot
आपका साथी