Indian Railways : माल ढुलाई और ट्रेनों की गति बढ़ाने में अव्वल रहा मुरादाबाद मंडल

कोरोना के कारण यात्री ट्रेनें नहीं चलने से रेलवे यात्री किराए के मामले में पीछे है लेकिन माल ढुलाई में लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। जनवरी में पिछले साल से अधिक माल की ढुलाई की गई है। चीनी और कंटेनर की ढुलाई में बेहतर प्रदर्शन किया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 07:47 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 07:47 AM (IST)
Indian Railways : माल ढुलाई और ट्रेनों की गति बढ़ाने में अव्वल रहा मुरादाबाद मंडल
ट्रेनों की गति बढ़ाने में भी सफलता म‍िली है।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना के कारण यात्री ट्रेनें नहीं चलने से रेलवे यात्री किराए के मामले में पीछे है, लेकिन माल ढुलाई में लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। जनवरी में पिछले साल से अधिक माल की ढुलाई की गई है। चीनी और कंटेनर की ढुलाई में बेहतर प्रदर्शन किया है। ट्रेनों की गति बढ़ाने में भी सफलता म‍िली है।

मंडल रेल प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि पाबंदी के बाद भी जनवरी 2021 में रेल प्रशासन ने आय बढ़ाने और माल ढुलाई के लिए बेहतर काम किया है। जनवरी में पिछले साल के मुकाबले सभी प्रकार की माल ढुलाई में 16.63 फीसद की वृद्धि हुई है। इसमें कंटेनर की ढुलाई में 36.36 फीसद की वृद्धि हुई है। पिछले साल जहां 51 रेक (मालगाड़ी) से कंटेनर भेजा गया था। इस साल जनवरी में 60 रैक से निर्यातकों का माल विदेश भेजा गया है। मंडल के विभिन्न स्थानों पर 10.78 फीसद चीनी की ढुलाई की गई है। रेलवे में रेललाइन की सुधार और ट्रेनों की गति बढ़ाने का भी काम किया है। पिछले साल तक मंडल में ट्रेनें औसत 32.49 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती थी, जिसकी गति बढ़ाकर अब 65.39 किलो मीटर प्रति घंटा कर दी गई है। ट्रेनों और मालगाड़ी को डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने में भी सफलता म‍िली है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल ने माल ढुलाई में बेहतर काम किया है। चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में 50.14 मीट्रिक टन का लक्ष्य था, उसके सापेक्ष 50.30 एमटी की ढुलाई की जा चुकी है। यह लक्ष्‍य से 0.19 फीसद अधिक है। 

chat bot
आपका साथी