Indian Railways : मुरादाबाद-चन्दौसी मार्ग पर मोबाइल नेटवर्क से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, रेलवे के खर्च में आएगी कमी

मुरादाबाद रेल मंडल के कोटद्वार-नजीबाबाद और बालामऊ-सीतापुर-उन्नाव रेल मार्ग पर स्काडा सिस्टम से इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब चन्दौसी-मुरादाबाद रेल मार्ग पर यह स‍िस्‍टम लगाया जाएगा। प्रत्येक स्टेशन पर इंटरनेट का खर्च औसत 150 रुपये मासिक हो जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:28 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:28 AM (IST)
Indian Railways : मुरादाबाद-चन्दौसी मार्ग पर मोबाइल नेटवर्क से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, रेलवे के खर्च में आएगी कमी
खर्च कम करने के लिए लगाया जाएगा स्काडा सिस्टम।

मुरादबाद [प्रदीप चौरसिया]। मुरादाबाद-चन्दौसी रेल मार्ग पर मोबाइल नेटवर्क से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन होेने जा रहा है। रेल प्रशासन इस मार्ग पर स्काडा सिस्टम लगाएगा, जिससे खर्च में भी कमी आएगी। रेल मंडल में नजीबाबाद-कोटद्वार और बालामऊ-सीतापुर-उन्नाव रेल मार्ग के सभी स्टेशनों पर स्काडा सिस्टम लगा हुआ है।

इलेक्ट्रिक इंजन चलाने के लिए रेलवे लाइन की ऊपर ओवर हैड वायर (ओएचई) होता है। इलेक्ट्रिक इंजन के संचालन, तार टूटने, बिजली आपूर्ति बंद करने के लिए मुरादाबाद रेल मंडल में कंट्रोल रूम बनाया गया है। प्रत्येक स्टेशन पर ओएचई की लाइन को कंट्रोल करने के लिए सिस्टम लगा हुआ है। इस सिस्टम को जोड़ने के लिए बीएसएनएल की कापर केबिल या आप्टिकल फाइबर केबिल के द्वारा इंटरनेट का कनेक्शन लेना पड़ता है। रेलवे को प्रत्येक स्टेशन पर औसत एक हजार रुपये प्रतिमाह खर्च करना पड़ता है। लाइन खराब होने से ट्रेनों का संचालन करना कठिन होता है।

यह है स्काडा सिस्टम : मुरादाबाद रेल मंडल के इंजीनियर ने स्काडा सिस्टम बनाया है। मंडल मुख्यालय पर स्काडा सिस्टम को संचालित करने के लिए मुख्य सर्वर तैयार किया है। रेलवे स्टेशनों पर स्काडा सिस्टम लगा द‍िया जाता है, जिसमें मोबाइल का सिम कार्ड लगा होता है। मोबाइल नेटवर्क से स्काडा सिस्टम मंडल के मुख्य सर्वर से जुड़ जाता है और कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी को इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली ट्रेनों की जानकारी म‍िलती रहती है। इसकी सफलता के बाद देश भर में यह सिस्टम लगाया जा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल के कोटद्वार-नजीबाबाद और बालामऊ-सीतापुर-उन्नाव रेल मार्ग पर स्काडा सिस्टम से इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब चन्दौसी-मुरादाबाद रेल मार्ग पर यह स‍िस्‍टम लगाया जाएगा। मंडल रेल प्रशासन स्काडा सिस्टम मुरादाबाद-चन्दौसी रेल मार्ग के पांच स्टेशनों पर लगाने जा रहा है। इन स्टेशनों से बीएसएनएल की लाइन हटा दी जाएगी। इसके बाद प्रत्येक स्टेशन पर इंटरनेट का खर्च औसत 150 रुपये मासिक हो जाएगा।

मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि स्काडा सिस्टम मुरादाबाद-चन्दौसी रेल मार्ग पर लगाया जाएगा। इससे रेलवे के र्च में कमी आएगी। 

chat bot
आपका साथी