Indian Railways : कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे ने सफाई के मद में बचाए चार करोड़ रुपये, खर्च कम करने के प्रयास जारी

कोरोना संक्रमण में रेलवे की आय घटी है तो रेलवे अधिकारी ने खर्च में कटौती कर खर्च भी कम किया है। पिछले वित्तीय वर्ष में मंडल में सफाई के मद में 4.88 करोड़ रुपये खर्च की बचत की है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:54 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:54 AM (IST)
Indian Railways : कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे ने सफाई के मद में बचाए चार करोड़ रुपये, खर्च कम करने के प्रयास जारी
ट्रेनों के कम चलने से सफाई कर्मियों की संख्या घटाई।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण में रेलवे की आय घटी है तो रेलवे अधिकारी ने खर्च में कटौती कर खर्च भी कम किया है। पिछले वित्तीय वर्ष में मंडल में सफाई के मद में 4.88 करोड़ रुपये खर्च की बचत की है। चालू वित्तीय वर्ष में भी खर्च कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

मुरादाबाद रेल मंडल में 152 रेलवे स्टेशन हैं। जिसमें 12 बड़े स्टेशनों की सफाई व्यवस्था को ठेके पर दिया गया है। शेष 140 स्टेशनों की सफाई के लिए दस हजार से 25 हजार प्रति माह दिया जाता था। मार्च 2020 से कोरोना संक्रमण के कारण दो माह से अधिक समय तक स्टेशन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। उसके बाद धीरे-घीरे एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया गया। वे छोटे स्टेशनों नहीं रुकती हैं। इस वर्ष भी मार्च 2021 से कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई। इससे अधिकांश ट्रेनें बंद कर दी गईं। पैसेंजर ट्रेन का संचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया। पिछले माह से धीरे-धीरे फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। मंडल रेल प्रशासन से ज‍िस छोटे स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुकती है, वहां सफाई का खर्च कम कर दिया। बड़े स्टेशनों पर ट्रेनें कम होने से सफाई कर्मियों की संख्या कम कर दी। इस दौरान मुरादाबाद स्टेशन का ठेका निरस्त कर दिया। रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में सफाई मद में 4.88 करोड़ रुपये की बचत की है। चालू वित्तीय वर्ष से अप्रैल से जून तक 1.58 करोड़ रुपये की बचत की है। जुलाई 21 से मार्च 22 तक 2.77 करोड़ रुपये बचत करने की योजना है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण में ट्रेनें व यात्रियों के कम चलने से सफाई के मद में पिछले वित्तीय वर्ष में 4.88 करोड़ रुपये की बचत की है। चालू वित्तीय वर्ष में 4.35 करोड़ रुपये की बचत की जानी प्रस्तावित है। मुरादाबाद स्टेशन की सफाई व्यवस्था का ठेका शीघ्र दे दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी