Indian Railway : हरिद्वार कुंभ के ल‍िए चलेंगी 100 ट्रेनें, रेलवे की वेबसाइट से बुक करा सकेंगे कमरा

14 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले हरिद्वार कुंभ के ल‍िए रेलवे तैयारियों में जुट गया है। आयोजन के लिए बनकर तैयार हो चुका नया योग नगरी रेलवे स्टेशन। मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं। यात्री आनलाइन यात्री बुक कराए पाएंगे विश्राम गृह।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 11:50 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 11:50 AM (IST)
Indian Railway : हरिद्वार कुंभ के ल‍िए चलेंगी 100 ट्रेनें, रेलवे की वेबसाइट से बुक करा सकेंगे कमरा
हरिद्वार कुंभ के ल‍िए चलेंगी 100 ट्रेनें।

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। पिछले साल प्रयागराज कुंभ के भव्य आयोजन के बाद हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले को भव्य रूप देने की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही रेलवे भी यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने में जुट गया है। हरिद्वार कुंभ मेले के लिए ट्रेन यातायात को लेकर योग नगरी स्टेशन प्रमुख केंद्र होगा। देश भर से सौ से अधिक ट्रेनेंं चलाई जा सकती हैं। ये ट्रेन से देश के हर हिस्से को हरिद्वार से जोड़ेंगी। तैयारी की निगरानी मंत्री से लेकर आला अधिकारी तक कर रहे हैं।

हरिद्वार में 14 जनवरी 2021 से कुंभ मेला लगने जा रहा है। देश भर से श्रद्धालु ट्रेन से हरिद्वार पहुंचते हैं। इस बार रेलवे हरिद्वार स्टेशन पर भीड़ को कम करने की योजना पर काम कर रहा है। कुंभ मेले के लिए सौ से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ऋषिकेश से कर्ण प्रयाग तक नई रेल लाइन डाली जा रही है। ऋषिकेश में पहला स्टेशन तैयार हो चुका है। इसका नाम योग नगरी स्टेशन रखा गया है। इस स्टेशन काे आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण किया जाएगा। यहां कई यार्ड व वाशिंग लाइन तैयार किए गए हैं। जहां एक समय में 20 से अधिक ट्रेनें खड़ी की जा सकती हैं और सफाई व मरम्मत आदि भी हो सकता है। यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिक विश्रामगृह, भोजनालय, प्रतीक्षालय बनाए गए हैं। अन्य यात्री सुविधा व सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। आधुनिक विश्रामगृह का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग व ट्ररिज्म कारपोरेशन की ओर से किया जाएगा। आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति आनलाइन विश्रामगृह में कमरा बुक करा सकता है। रेल प्रशासन हरिद्वार के बजाय कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों को योग नगरी से चलाएगा। कुंभ मेलेे में आने वाले श्रद्धालुओं को हरिद्वार स्टेशन के बजाय योग नगरी स्टेशन भेजने की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की जाएगी। भीड़ पर नियंत्रण करने के लिए योग नगरी के अलावा ट्रेनें मोतीचूर व हरिद्वार स्टेशन पर दो से पांच मिनट के ल‍िए रोकी जाएंगी।

तेजी से हो रहा रेलवे लाइन का दोहरीकरण कार्य

अधिक से अधिक ट्रेनों को चलाने के लिए लक्सर से हरिद्वार तक दोहरी रेललाइन का काम तेजी से किया जा रहा है। यह अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। कुंभ मेले की तैयारी को लेकर रेल मंडल को सौ करोड़ रुपये दिए गए हैं। तैयारी की निगरानी रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड चेयरमैन व महाप्रबंधक कर रहे हैं। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि कुंभ मेले की तैयारी की जा रही है। मेलेे के भीड़ को नियंत्रण करने के लिए योग नगरी स्टेशन से अधिकांश ट्रेनें चलाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी