Indian Railway : रेलवे ने फिर किया कमाल, सात घंटे में बना दिया अंडरपास

पहले से तकनीकी रूप से और मजबूत हो चुके रेलवे ने मुरादाबाद में एक और कारनामा कर दिखाया है। मुरादाबाद-रामनगर रेल मार्ग बंद करने के बाद महज सात घंटे के अंदर की अंडरपास का निर्माण कर दिया गया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:41 PM (IST)
Indian Railway : रेलवे ने फिर किया कमाल, सात घंटे में बना दिया अंडरपास
रेलवे की ओर से अंडरपास निर्माण के दौरान कार्य करते कर्मचारी।

मुरादाबाद, जेएनएन। रेलवे की टीम ने सात घंटे में रेलवे फाटक के स्थान पर अंडरपास का निर्माण कर दिया।निर्माण के बाद धीमी गति से मालगाड़ी को चलाया। रेलवे व जिला प्रशासन अंडरपास के नीचे सड़क का निर्माण कराएगा।

रेल प्रशासन रेल फाटक पर होने वाले दुर्घटना को कम करने के लिए मानव रहित फाटक को बंद कर रहा है। रेलवे जहां रेल फाटक हैं और वहां से कम संख्या में वाहन गुजरते हैं, वहां अंडरपास का निर्माण करा रहा है। जहां वाहन अधिक गुजरते हैं,  वहां पर ओवरब्रिज का निर्माण करता है। रेलवे मंडल में 60 से अधिक रेल फाटक पर अंडरपास का निर्माण करा चुका है। मुरादाबाद-रामनगर रेल मार्ग पर गोट गांव है। यहां रेलवे का फाटक संख्या एक है। यहां से काफी वाहन आते और जाते हैं।

रेल प्रशासन ने गुरुवार को सुबह 11 बजे से मुरादाबाद रामनगर रेल मार्ग को बंद कर दिया। फाटक के स्थान से रेलवे लाइन लाइन को हटाया और अंडरपास के निर्माण के लिए दो जेसीबी मशीन से खोदाई शुरू करा दी। खोदाई करने के बाद रेलवे की टीम ने क्रेन के द्वारा पहले से तैयार ब्लाक को रखना शुरू कर दिया और अंडरपास का निर्माण कर दिया। शाम छह बजे तक अंडरपास का निर्माण पूरा कर लिया गया। इसके बाद अंडरपास के ऊपर रेललाइन डालने का काम किया गया। यह काम भी शाम सात बजे तक पूरा कर लिया गया। अंडरपास का निर्माण होने के बाद धीमी गति से मालगाड़ी को चलाया गया। अंडरपास बन जाने के बाद रेलवे प्रशासन अपने क्षेत्र में सड़क व बरसात के पानी की निकासी के लिए नाली का निर्माण कराएगा। जिला प्रशासन द्वारा रेल क्षेत्र से बाहर सड़क का निर्माण कराया जाएगा।  एक माह के बाद अंडरपास के नीचे से वाहनों का चलना शुरू हो जाएगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि रेलवे की टीम ने रामनगर रेल मार्ग पर सात घंटे में अंडरपास का निर्माण किया है। 

chat bot
आपका साथी