रेलवे विश्रामगृह में अब ठहर पाएंगे यात्री, जानिये कहां से होगी बुकिंग, कितना लगेगा किराया

Railway Open his Rest House कोरोना संक्रमण कम होने के बाद रेलवे ने विश्रामगृह यात्रियों के लिए खोल दिए हैं। अब यात्री रेलवे के विश्रामगृह में ठहर सकेंगे। विश्रामगृह में ठहरने के लिए यात्री रेलवे स्टेशन के टीसी रूम से बुकिंग करा सकेंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 05:45 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 05:45 PM (IST)
रेलवे विश्रामगृह में अब ठहर पाएंगे यात्री, जानिये कहां से होगी बुकिंग, कितना लगेगा किराया
यहां ठहरने के लिए यात्री के पास आरक्षण या जनरल टिकट होना अनिवार्य है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Railway Open his Rest House : कोरोना संक्रमण कम होने के बाद रेलवे ने विश्रामगृह यात्रियों के लिए खोल दिए हैं। अब यात्री रेलवे के विश्रामगृह में ठहर सकेंगे। विश्रामगृह में ठहरने के लिए यात्री रेलवे स्टेशन के टीसी रूम से बुकिंग करा सकेंगे। इसके अलावा यात्री आनलाइन भी विश्रामगृह की बुकिंग करा सकेंगे। कोरोना संक्रमण के के चलते रेलवे ने 22 मार्च 2020 से कई सुविधाएं बंद कर दी थीं।जिसे अब कोरोना का संक्रमण थमने के बाद धीरे-धीरे खोलना शुरू किया है।

रेलवे ने सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के विश्राम के लिए विश्रामगृह बना रखा है। कोरोना संक्रमण के कारण विश्रामगृह बंद थेे। अब विश्रामगृह को खोल दिया गया है। देश भर के यात्री किसी भी स्टेशन के विश्रामगृह को आनलाइन बुक करा सकतेे हैंं। यहां ठहरने के लिए यात्री के पास आरक्षण या जनरल टिकट होना अनिवार्य है। इसके बिना यहां ठहरने की सुविधा नहीं मिलेगी। यहां अधिकतम तीन दिन तक यात्री ठहर सकते हैं। कुछ ऐसे यात्री हैंं, जो विश्रामगृह आनलाइन बुक नहीं करा पाए हैं, तो उनके लिए कुछ स्टेशनों पर बुक कराने की व्यवस्था की गई है।

मुरादाबाद स्टेशन के टीसी रूम में कम्प्यूटर रखा गया है। जहां बाहर से आने वाले यात्री कमरा बुक करा सकते हैं। मुरादाबाद स्टेशन पर एसी कमरा है, जिसका 24 घंटे का किराया सात सौ रुपये, बिना एसी वाले रूम का किराया चार सौ रुपये है। इसके अलावा डारमेट्री की व्यवस्था है। यहां ठहरने वाले प्रत्येक यात्री से सौ रुपये किराया लिया जाता है। कुछ स्टेशनों पर विश्रामगृह का संचालन आइआरसीटीसी द्वारा किया जाता है। अभी भी अधिकांश स्टेशनों पर इसकी बुकिंग रेल प्रशासन के पास ही है। मुरादाबाद में इसका संचालन मंडल रेल प्रशासन द्वारा किया जाता है। बुकिंग शुरू होने के बाद अभी तक किसी यात्री ने कमरा बुक नहीं किया है। मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि मुरादाबाद में विश्रामगृह में यात्रियों को ठहरने की सुविधा शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी