Indian Railway News : कोरोना संक्रमण के बाद भी बढ़ा निर्यात, चीनी की ढुलाई में आयी कमी, जानिए क्या रही वजह

Indian Railway News कोरोना संक्रमण के बाद भी देश से विदेश जाने वाले माल में कोई कमी नहीं आयी है। मुरादाबाद कंटेनर डिपो से अप्रैल में महीने पिछले साल तुलना में 78 फीसद अधिक माल भेजा गया है। रेलवे मालगाड़ी द्वारा 71 फीसद अधिक खाद्यान्न की ढुलाई हुई है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:47 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:47 PM (IST)
Indian Railway News : कोरोना संक्रमण के बाद भी बढ़ा निर्यात, चीनी की ढुलाई में आयी कमी, जानिए क्या रही वजह
Indian Railway News : कोरोना संक्रमण के बाद भी बढ़ा निर्यात, चीनी की ढुलाई में आयी कमी

मुरादाबाद, जेएनएन।I ndian Railway News कोरोना संक्रमण के बाद भी देश से विदेश जाने वाले माल में कोई कमी नहीं आयी है। मुरादाबाद कंटेनर डिपो से अप्रैल में महीने पिछले साल तुलना में 78 फीसद अधिक माल भेजा गया है। रेलवे मालगाड़ी द्वारा 71 फीसद अधिक खाद्यान्न की ढुलाई हुई है। वर्ष 2020 में अप्रैल में पूरी तरह से कोरोना के कारण लॉकडाउन था। उस समय भी माल ढुलाई में वृद्धि हुई थी। पिछले साल कोरोना काल में मुरादाबाद से विदेश के लिए कंटेनर के जरिए माल भेजा गया था। इस साल कोरोना संक्रमण ने विकराल रूप धारण कर लिया है।

इससे देश में कई वस्तुओं का उत्पादन घटा है। मालगाड़ी से उत्पादन होने वाले कई वस्तुओं का अप्रैल 2021 में देश के अंदर ढुलाई नहीं की गई। पिछले साल मालगाड़ी से चीनी की सौ फीसद अधिक ढुलाई की गई। इस साल कोरोना के कारण चीनी की ढुलाई में अचानक से कमी आने के कारण अप्रैल 2021 में 53 फीसद गिरावट दर्ज की गई। कोरोना संक्रमण के बाद माना जा रहा था कि मुरादाबाद से पीतल उत्पादन की वस्तुओं की विदेश में मांग कम होगी, लेकिन मुरादाबाद में निर्मित वस्तुओं की विदेश में मांग बढ़ गई है। इस साल अप्रैल में 78 फीसद अधिक कंटेनर से माल विदेशों को भेजा गया। इससे रेलवे की आय में काफी वृद्धि हुई है।

पिछले साल कोरोना बढ़ने के साथ ही सरकार ने अप्रैल से फ्री में खाद्यान्न वितरण करने के लिए पंजाब, हरियाणा के गोदाम से खाद्यान्न देश के भर में मालगाडी से भेजा था। अप्रैल 2021 में मालगाड़ी द्वारा 71 फीसद अधिक खाद्यान्न की ढुलाई की गई है। माना जा रहा है कि गेहूं की फसल पंजाब में अच्छी हुई है। गेहूं खरीद के साथ ही सरकार ने गेहूं को देश के विभिन्न गोदामों में भेजना शुरू कर दिया है। अप्रैल 2021 में मालगाड़ी से सीमेंट की ठीक ढुलाई की गई है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि अप्रैल में कंटेनर द्वारा माल ढुलाई में 78 फीसद की वृद्धि हुई है। खाद्यान्न ढुलाई में रेलवे बढ़त बनाई है। 

chat bot
आपका साथी