राजधानी-शताब्दी की तरह एक्सप्रेस और मेल के यात्र‍ियों को भी जल्‍द म‍िलेगा तैयार खाना, अनुमत‍ि का इंतजार

कोरोना संक्रमण का असर कम होने के बाद रेल प्रशासन ने प्रथम चरण में बुधवार से राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को तैयार खाना उपलब्‍ध कराना शुरू कर द‍िया गया है। दूसरे चरण में एक्सप्रेस और मेल के यात्र‍ियों को भी तैयार खाने की सुविधा म‍िलेगी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:51 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:51 AM (IST)
राजधानी-शताब्दी की तरह एक्सप्रेस और मेल के यात्र‍ियों को भी जल्‍द म‍िलेगा तैयार खाना, अनुमत‍ि का इंतजार
दूसरे चरण में मेल एक्सप्रेस के भोजन यान में तैयार होगा खाना।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। डेढ़ साल से अधिक समय के बाद राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस के यात्र‍ियों को बड़ी राहत म‍िली है। अब यात्र‍ियों को तैयार खाना म‍िलना शुरू हो गया है। दूसरे चरण में एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों के भोजन यान में यात्र‍ियों को तैयार खाना उपलब्‍ध कराने की तैयारी है। इससे यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत म‍िलेगी। वहीं दूसरी ओर अभी एसी कोच के यात्र‍ियों को बेड रोल देने की अनुमति नहीं दी गई है।

कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च 2020 से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। दो माह बाद धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया, इसके बाद एसी कोच से पर्दा व बेड रोल हटा द‍िए गए। ट्रेनों के भोजन यान में खाने की ब‍िक्री पर रोक लगा दी गई थी। इसी तरह से प्लेटफार्म पर भी तैयार खाने की ब‍िक्री पर रोक लगा दी गई। केवल पैकेट बंद खाने और पेय पदार्थ की बिक्री करने की अनुमत‍ि दी गई थी। अक्टूबर 2020 से प्लेटफार्म पर स्थित भोजनालय को खाना बनाकर बेचने की अनुमति दी गई थी। राजधानी व शताब्दी में फ्री में दिया जाने वाला खाना रेलवे की ओर से उपलब्ध कराना बंद कर दिया गया था। कोरोना संक्रमण का असर कम होने के बाद रेल प्रशासन ने प्रथम चरण में बुधवार से राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को तैयार खाना उपलब्‍ध कराना शुरू कर द‍िया है। बीच रास्ते में बेस रसोईघर है, जहां खाना तैयार किया जाता है और राजधानी एक्सप्रेस के भोजन यान को खाना उपलब्ध कराया जाता है। भोजन यान में खाने को गर्म कर यात्रियों को दिया जाता है। मुरादाबाद होकर नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस व नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस में खाना मिलना शुरू हो गया है। मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में अभी भोजन यान में खाना तैयार करने की अनुमति नहीं दी गई है। दूसरे चरण में इन ट्रेनों में खाना तैयार करने की अनुमति दी जाएगी। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि बुधवार से राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को खाना तैयार कर यात्रियों को दिया जा रहा है। अभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के भोजन यान में खाना तैयार करने की अनुमति नहीं दी है। रेलवे बोर्ड ने अभी तक एसी कोचों के यात्रियों को बेड रोल देने की अनुमति नहीं मिली है। 

यह भी पढ़ें :-

भाभी जी घर पर हैं सीरियल के लेखक मनोज संतोषी ने बताया, सक्‍सेना जी थप्‍पड़ खाकर क्‍यों रहते हैं खामोश

आज ज‍िले के सरकारी अस्‍पतालों में दो घंटे तक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं रहेंगी प्रभाव‍ित, कार्य बहिष्कार पर रहेंगे फार्मासिस्ट

रामपुर का एक गांव ऐसा जहां अब नहीं है कोरोना संक्रमण का खतरा, जानिए क्या है ऐसा कहने की वजह

रामपुर के शहजादनगर थाने के प्रभारी पर दर्ज हुआ मुकदमा, जानें किस अपराध में की गई कार्रवाई

chat bot
आपका साथी