Indian Railway : दीपावली की भीड़ के लिए चलाई जाएगी कोविड स्पेशल क्लोन ट्रेन

दीपावली और छठ पूजा पर घर जाना है तो ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने इसकी तैयारी कर ली है। यात्री सुविधा के लिए कोविड स्पेशल क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी। नियमित ट्रेन के आधे बाद यह ट्रेन चलेगी ।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 05:40 PM (IST)
Indian Railway : दीपावली की भीड़ के लिए चलाई जाएगी कोविड स्पेशल क्लोन ट्रेन
त्‍योहार की भीड़ को घर पहुंचाने के लिए रेलवे ने तैयारी कर ली है।

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। पूजा की भीड़ को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने कोविड स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है। भीड़ बढ़ने पर यह क्लोन ट्रेनेें चलेंंगी। भीड़ नहीं होने पर यह ट्रेन नहीं चलेगी। नियमित ट्रेन के बराबर इसका किराया होगा और स्टेशन पर ठहराव भी होगा।

रेलवे सोमवार से देश भर में 20 क्लोन स्पेशल ट्रेन चला रहा है। जिसका किराया, चलने का समय स्टापेज भी अलग है। क्लोन स्पेशल ट्रेन के सभी कोच एसी थ्री के हैं। अधिक किराया होने से गरीब व मध्य वर्गीय आय वाले यात्री नहीं चल सकते हैं। इसलिए इस ट्रेन में बर्थ के लिए मारामारी नहीं हैं। रेल प्रशासन को उम्मीद है कि दुर्गा पूजा, दीपावली व छठ पूजा पर यात्रियों की भीड़ काफी हो सकती है। ऐसे में स्पेशल ट्रेन नहीं चलाया जाएगी। भीड़ होने पर ही नई क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसका नाम कोविड स्पेशल क्लोन ट्रेन होगा। उदाहरण के लिए नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल के क्लोन ट्रेन बनाए जाने पर कोविड स्पेशल क्लोन लखनऊ मेल होगा। ट्रेन नंबर भी लखनऊ मेल वाला होगा। इस ट्रेन में लखनऊ मेल की तरह सभी बोगी होगी। भीड़ बढ़ने पर 24 घंटे पहले ट्रेन चलाने की घोषणा की जाएगी। इसमें लखनऊ मेल के वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ उपलब्ध होगा। बर्थ खाली होने पर अन्य यात्रियों को आरक्षण टिकट दिया जाएगा। किराया भी नियमित ट्रेन के बराबर होगा और नियमित ट्रेन रुकने वाले स्टेशनों पर क्लोन ट्रेन भी रुकेगी। नियमित ट्रेन के चलने के आधे घंटे बाद चलेगी और गंतव्य स्थान पर निर्धारित समय से 15 मिनट बाद पहुंचेगी। भीड़ नहीं होने पर यह क्लोन ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। मुरादाबाद होकर तीन कोविड स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। 

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि पूजा में भीड़ बढ़ने पर नई क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी