top menutop menutop menu

Independence Day 2020 Events : शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन करते ध्वजारोहण करेगी पुलिस

मुरादाबाद। कोरोना महामारी का असर स्वतंत्रा दिवस की तैयारियों पर भी साफ झलक रहा है। संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए पुलिस ने जहां ध्वाजारोहण के समय शारीरिक दूरी व मास्क लगाने के नियमों का सख्ती से अनुपालन कराने की रूपरेखा तय की है, वहीं पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों व पीएसी में भी जरूरी संख्याबल की मौजूदगी में ही तिरंगा फहराने की तैयारी हो रही है।

मुरादाबाद उत्तर प्रदेश पुलिस का बड़ा हब है। जिला पुलिस के अलावा तीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान व पीएसी की तीन यूनिट यहां सक्रिय है। ऐसे में हजारों पुलिस कर्मी हर वक्त यहां मौजूद रहते हैं। यह पहला मौका है जब स्वतंत्रता दिवस कोरोना काल में मनाया जा रहा है। संक्रामक बीमारी जब लगातार अपने पांव पसार रही है और पुलिस लाइन के अलाव पुलिस प्रशिक्षण संस्थान व पीएसी परिसर तक इस बीमारी की पहुंच हो गई है, तब पूर्व की भांति स्वतंत्रता दिवस मनाना मुमकिन नहीं है। हालांकि स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर शासन से फिलहाल कोई नई गाइड लाइन अभी नहीं मिली है, लेकिन पूर्व के दिशा निर्देशों व नियमों के क्रम में ही 15 अगस्त मनाने की तैयारी हो रही है। पुलिस लाइन के आरआई इंद्रवीर ङ्क्षसह ने बताया कि शारीरिक दूरी व मास्क लगाने के नियमों का अनुपलान करते हुए ही स्वतंत्रता दिवस पारंपरिक तरीके से मनाने की तैयारी हो रही है। 15 अगस्त के मौके पर पूर्व में भी भीड़ एकत्र नहीं होती थी। एसएसपी द्वारा क्वार्टर गार्ड पर ध्वाजारोहण किया जाता रहा है। इस बार भी यही तैयारी चल रही है। ध्वजारोहण व मिष्ठान वितरण कर कार्यक्रम का समापन होगा। इसके अलावा पुलिस आफिस व थाने पर शारीरिक दूरी के नियमों के तहत ध्वाजारोहण करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। उधर पुलिस अकादमी के एडीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर पहले से ही एहतियात बरती जा रही है। प्रशासनिक भवन पर होने वाला ध्वाजारोहण शासन की गाइड लाइन के अनुरूप किया जाएगा। इस मौके पर भीड़ एकत्र नहीं होगा। जबकि पीएसी के डीआइजी अनंत देव ने बताया कि शारीरिक दूरी के नियमों के तहत ही ध्वाजारोहण के निर्देश पीएसी की सभी यूनिटों में दिए गए हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.